बिहार

bihar

पटना: कोशी त्रासदी पर विशेषज्ञों की 2 दिवसीय कार्यशाला, बाढ़ से मुक्ति पर मंथन जारी

By

Published : Jul 31, 2019, 3:53 PM IST

पटना के ज्ञान भवन में बाढ़ विशेषज्ञों की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह, बाढ़ विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा, आई.सी.आई.एम.ओ. नेपाल के तरफ से संजीव भूचार के साथ अन्य देश-विदेश से विशेषज्ञ कार्यशाला में शामिल हुए हैं.

पटना:कोसी क्षेत्र में आ रही लगातार बाढ़ को देखते हुए पटना के ज्ञान भवन में बाढ़ विशेषज्ञों की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है. विशेषज्ञों ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया. कार्यक्रम में पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह, बाढ़ विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा, आई.सी.आई.एम.ओ. काठमांडू नेपाल की तरफ से संजीव भूचार के साथ ही अन्य देश-विदेश से विशेषज्ञ कार्यशाला में शामिल हुए.
देश-विदेश से आए बाढ़ विशेषज्ञ
उत्तरी बिहार में लगातार आ रही बाढ़ से तबाही को देखते हुए बिहार स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया. यह कोसी डिजास्टर रिडक्शन नॉलेज हब पर अधारित कार्यशाला है. जिसमें देश-विदेश से बाढ़ विशेषज्ञों ने भाग लिया है.

दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

विशेषज्ञों ने रखे विचार
इस दो दिवसीय इंटरनेशनल कार्यशाला में बाढ़ आपदा समस्या के निराकरण के लिए विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे. बाढ़ विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा ने कहा कि कोशी हमारे पास नहीं आई है, बल्कि हम कोशी के पास चले गए हैं.

बाढ़ विशेषज्ञ निकाल सकते हैं रास्ता
दिनेश मिश्रा का मानना है कि हमारे क्षेत्र की नदियों का कुछ हिस्सा ऊपर चला गया है. यानी नेपाल की तरफ और हमारा जो क्षेत्र है वह नीचे रह गया. जिससे बाढ़ के समय में भयावह स्थिति आ जाती है. दिनेश मिश्रा का मानना है कि सरकार की तरफ से कोशिश तो हर साल होती है. लेकिन वह सही से नहीं हो पाती है. उन्होंने कहा कि यदि सरकार की तरफ से सहयोग मिले तो विशेषज्ञों के साथ बैठकर इसका रास्ता निकाला जा सकता है.

कार्यशाला में बाढ़ विशेषज्ञ

नेपाल के साथ करे वार्ता
उन्होंने कहा कि अगर नेपाल के साथ वार्ता कर समस्या का हल निकाला जाए तो स्थिति कुछ और होगी. अगर सरकार भी विधानसभा में लाया गया 1966 का डीआरआर लागू हो जाता तो आपदा के पूर्व लोगों को यह बता दिया जाता की कितना पानी आएगा और कब आएगा तो समस्या का कुछ समाधान हो सकता था.

'सेडिमेन्टेशन पर कार्य करें'
संजीव भुचार ने कहा कि भारत-नेपाल को मिलकर सेडिमेन्टेशन मेंटेनेंस पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसका हॉट-स्पॉट कहां है यानि सबसे ज्यादा सेडिमेन्टेशन कहां है. अगर उसपर काम करे तो स्थिति ठीक हो सकती है.

Intro: कोसी क्षेत्र में आ रही लगातार बाढ़ को देखते हुए पटना के ज्ञान भवन में विशेषज्ञों की दो दिवसीय कार्यशाला आयोजन विशेषज्ञों ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया जिसमें पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह बाढ़ विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा, आई सी आई एम ओ काठमांडू नेपाल के तरफ से संजीव भूचार के साथ अन्य देश विदेश से आए विशेषज्ञों ने इस कार्यशाला में हुए शामिल---


Body:पटना--- उत्तरी बिहार मैं लगातार आ रही बाढ़ से तबाही को देखते हुए बिहार स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने कोसी डिजास्टर रिडक्शन नॉलेज हब पर पटना के ज्ञान भवन में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें देश विदेश से विशेषज्ञों ने भाग लिया इस कार्यशाला में बाढ़ से लोगों को कैसे छुटकारा मिले इसको लेकर विचार विमर्श किए दो दिवसीय इंटरनेशनल कांस्टेलेशन से जुड़े बाढ़ जैसे आपदा कोशिश समस्या के निराकरण पर विमर्श किया गया विशेषज्ञों ने बाढ़ को लेकर अपनी विचार रखें बाल विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा ने कहां की कोशी हमारे पास नहीं आई है ,बल्कि हम कोशी के पास चले गए हैं कोसी में आ रहे लगातार बाढ़ से त्रासदी लोगों को कैसे छुटकारा दिलाया जाए इसको लेकर दिनेश मिश्रा ने अपने सुझाव दिए।

दिनेश मिश्रा का मानना है कि हमारे क्षेत्र की नदियों की मानें तो आज कुछ हिस्सा ऊपर चला गया है नेपाल हिमालय के तरफ और हमारा जो क्षेत्र है वह नीचे रह गया जिससे बाढ़ के समय में इतनी भयावह स्थिति आ जाती है कि लोग बहुत ज्यादा काफी प्रभावित हो जाते हैं जिसे बचाने के लिए ज्यादा सहयोग की जरूरत होती है। दिनेश मिश्रा का मानना है कि सरकार की तरफ से कोशिश तो हर साल होती है लेकिन वह सही से हो नहीं पाता है। यदि सरकार के तरफ से सहयोग मिले तो विशेषज्ञों के साथ बैठकर इस पर रास्ता निकाला जा सकता है।

बाढ़ को लेकर दिनेश मिश्रा ने कहा कि बाढ़ की समस्या को दो तरह से देखा जा सकता है बाढ़ से हर हर समस्या होती है बाढ़ तो आता है लेकिन उसका पानी वही रह जाती है लेकिन आज तक किसी ने उस पानी पर विचार नहीं किया वहीं अगर नेपाल के साथ वार्ता करके समस्या का हल निकाला जाए तो स्थिति कुछ और होगी अगर सरकार भी विधानसभा में लाया गया 1966 का डीआरआर लागू हो जाता तो आपदा के पूर्व लोगों को यह बता दिया जाता की कितना पानी आएगा और कब आएगा तो समस्या का कुछ समाधान हो सकता हैवही संजीव भुचार ने कहा कि भारत नेपाल मिलकर सेडिमेन्टेसन ज्यादा है अगर उसपर काम करे तो स्थिति ठीक होगी वही बाढ़ प्रभावित छेत्र के लोग को कहना है कि अगर नदी से नहर और पटवन का उपाय किये जायें तो खेती भी सस्ती होगी और पानी भी बट जाए गा जीससे बाढ़ की विभीषिका कम होगी


Conclusion: बाढ़ की समस्या हर साल कोसी के इलाकों को तबाह करती है इसीलिए कोसी नदी को उतरी बिहार का शोक कहा जाता है अगर नेपाल के साथ जल्द ही कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला तो हर साल यूं ही कोसी क्षेत्र में मचती रहेगी तबाही

ईटीवी भारत के लिए पटना से अरविंद राठौर के रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details