बिहार

bihar

Patna News: बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए 13 सितंबर से वर्कशॉप, सिंपली पीरियड्स विषय पर कार्यशाला

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 13, 2023, 7:34 PM IST

सिंपली पीरियड्स विषय पर बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया है. पांच दिवसीय इस कार्यशाला में पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और उसके निदान जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जागरूक एवं प्रशिक्षित किया जाएगा.

Patna News
Patna News

पटना:बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए बुधवार 13 से 17 सितंबर तक सिंपली पीरियड्स विषय पर आयोजित कार्यशाला में महिला खिलाड़ियों को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और इसके निदान के प्रति जागरूक किया जाएगा. इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और महिला एवं बाल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में सिंपली स्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा पटना सिवान और दरभंगा में विशेषज्ञों के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन किया गया है.

पढ़ें- Patna News: 'छोटे हो या बड़े किसान उनकी आमदनी बढ़ें, इसपर कर रहे काम'.. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत

बिहार की महिला खिलाड़ियों के लिए कार्यशाला:शंकरण ने कहा कि 13 और 17 सितंबर को पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में प्रातः 10 बजे से दो सत्रों में कार्यशाला होगी. सिवान में अपराह्न तीन बजे से छह बजे तक कार्यशाला का सत्र चलेगा. साथ ही 14 सितंबर को खेल भवन कार्यशाला चलेगा. ऑडिटोरियम नेहरू स्टेडियम लहेरियासराय दरभंगा में 15 और 16 सितंबर को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक दो सत्रों में कार्यशाला होगी.

13 से 17 सितंबर तक कार्यशाला का आयोजन: वन एवं पर्यावरण विभाग की सचिव और महिला एवं बाल विकास निगम की प्रबंध निदेशक वन्दना प्रेयषी ने बताया कि सरकार बिहार में महिला सशक्तिकरण एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ हमेशा कोशिश में लगी रहती है. अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ खेल में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कई सकारात्मक योजनाओं के माध्यम से सरकार महिलाओं को खेल के प्रति जागरूक और आकर्षित कर रही है.

"इस कार्यशाला के माध्यम से महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और उसके निदान जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जागरूक एवं प्रशिक्षित किया जाएगा. जिससे खेल के दौरान इन परेशानियों से आसानी से वे उबर सकें और अपना प्रदर्शन बेहतर कर सकें."- वन्दना प्रेयषी,प्रबंध निदेशक, महिला एवं बाल विकास निगम

सिंपली पीरियड्स विषय पर कार्यशाला: बिहार राज्य खेल प्राधिकरण बिहार की ओर से खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए निरंतर इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशाला का आयोजन किया जाता है. ताकि वे अपना स्तर और प्रदर्शन और बेहतर कर सकें. सिंपली स्पोर्ट्स फाउंडेशन भी बुनियादी स्तर पर खिलाड़ियों को खासकर महिला खिलाड़ियों को विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूक करने और विशेषज्ञों के सहयोग से प्रशिक्षित करने की दिशा में अहम भूमिका निभा रहा हैं. इस कार्यशाला से बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को काफी फायदा होगा जिससे उन्हें अपना प्रदर्शन और स्तर बेहतर करने में सहायता मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details