बिहार

bihar

पटना: अंतरराष्ट्रीय स्तर का भारोत्तोलन प्रशिक्षण केंद्र का हुआ स्थापना, बिहार के खिलाड़ियों को मिलेगी सभी सुविधा

By

Published : Feb 18, 2021, 7:38 AM IST

बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा राजधानी पटना स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स परिसर में भारोत्तोलन प्रशिक्षण केंद्र बनवाया गया है.

Weightlifting training center
Weightlifting training center

पटना:बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. हर क्षेत्र में बिहार के लोगों ने अपने पहचान बनाई है और बिहार का परचम पूरे विश्व में लहराया है. बिहार में वेट लिफ्टिंग और डेड स्कॉट के खिलाड़ी भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी बेहतर प्रदर्शन करते हैं. हालांकि सीमित संसाधन होने के कारण थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसको लेकर के बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा राजधानी पटना स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स परिसर में भारोत्तोलन प्रशिक्षणकेंद्र बनवाया गया है.

यह भी पढ़ें -आंकड़ों की सच्चाई: प्रति व्यक्ति आय में बिहारवासी बेहाल, मंत्रीजी मालामाल!

'बिहार में वेटलिफ्टिंग के कई खिलाड़ी हैं जो काफी बेहतर प्रदर्शन करते हैं लेकिन उन्हें उचित संसाधन उपलब्ध नहीं है. कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा भारोत्तोलन प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गई है. जहां खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के सभी संसाधन उपलब्ध रहेंगे और खिलाड़ी बेहतर तरीके से प्रैक्टिस कर के बेहतर प्रदर्शनकर सकेंगे. हमारी कोशिश है कि सभी खिलाड़ियों को उचित खेलने का माहौल मिले और उचित संसाधन मिले ताकि खिलाड़ियों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो और वह बेहतर प्रदर्शन करें और बिहार और भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन कर सकें.'- आलोक रंजन, मंत्री, कला संस्कृति एवं युवा विभाग

इंटरनेशनल लेवल के सभी उपकरण उपलब्ध

प्रशिक्षण केंद्र में सभी उपकरण उपलब्ध
बता दें कि पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स में भारोत्तोलन प्रशिक्षणकेंद्र बनाया गया है. जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के सभी संसाधन उपलब्ध है. अलीको का रॉड और प्लेट अवेलेबल हैं. जिसमें महिलाओं के लिए तीन रॉड और पुरुषों के लिए चार रॉड अवेलेबल है. कंपटीशन प्रैक्टिस के लिए 1 कोर्ट और प्रैक्टिस के लिए चार कोर्ट बनाए गए हैं. जहां पर खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे और साथ ही मल्टी जिम का भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

देखें वीडियो

यह भी पढ़ें -मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से अजमेर शरीफ के लिए चादर रवाना

बिहार का यह पहला भारोत्तोलन प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है. जहां इंटरनेशनल लेवल के सभी उपकरण उपलब्ध है और खिलाड़ी इनका लाभ उठा सकेंगे. प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना कर दी गई है. अब जल्द ही इसमें खिलाड़ी आकर अभ्यास करेंगे और अपने मैच की तैयारी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details