बिहार

bihar

पटना: बाढ़ में 5 दिनों से पानी के लिए मचा हाहाकार, 'हर घर जल योजना' फेल!

By

Published : Dec 16, 2019, 5:42 PM IST

ग्रामीणों ने बताया कि नाला सफाई के दौरान जेसीबी मशीन से पीएचईडी का पाइप ध्वस्त हो गया. इससे इलाके में विभाग का पानी ठप हो गया. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामाना करना पड़ रहा है.

पटना
पटना

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक 'हर घर जल योजना' है. सरकार इस योजना को लेकर अपनी पीठ भी थपथपा रही है. लेकिन राजधानी के बाढ़ में पानी नहीं मिलने से लोग 5 दिनों से परेशान हैं. नीतीश सरकार के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी किसी ने कोई एक्शन नहीं लिया.

राजधानी के बाढ़ थाना क्षेत्र के ढेलवा गोसाई मोहल्ला में पिछले 5 दिनों से लोग पानी के लिए परेशान हैं. इस समस्या के जिम्मेदार भी सरकार के अधिकारी ही हैं. ग्रामीणों ने बताया कि नाला सफाई के दौरान जेसीबी मशीन से पीएचईडी का पाइप ध्वस्त हो गया. इससे इलाके में पीएचईडी विभाग का पानी ठप हो गया. विभाग सिर्फ प्रयासरत कह कर समस्या को टाल रही है. अब भी यहां समस्या जस के तस बनी हुई है.

पेश है रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: बोले शिवानंद तिवारी- देश को जिन्ना के रास्ते पर ले कर जा रही है BJP, देशभर में आग लगी हुई है

हर घर जल योजना है फेल
बता दें कि प्रदेश में नीतीश कुमार पर्यावरण को लेकर काफी सक्रिय हैं. पानी को लेकर 'हर घर जल योजना' की शुरुआत भी किए. प्रदेश हरियाली यात्रा के तहत पूरे प्रदेश का भम्रण कर रहे हैं. लेकिन इन योजानाओं से प्रदेश के हालात में बहुत बदलाव नहीं हुए हैं. राजधानी सहित सभी जिलों में सरकार के दावे खोखले साबित हो रहे हैं.

Intro:Body:बाढ़ थाना क्षेत्र के ढेलवा गोसाई मोहल्ले में पिछले 5 दिनों से आम नागरिकों को पानी नहीं मिल रहा है! जिसके वजह से पूरे मोहल्ले में त्राहिमाम मचा हुआ है! पंप हाउस बगल में होने के बावजूद भी आम जनता को सप्लाई का पानी नहीं मिलने का मतलब ही है"चिराग तले अंधेरा"! आक्रोशित जनता कभी भी सड़क पर उतर सकती है! इस बाबत जब पीएचडी के कर्मचारियों से जानकारी ली गई तो बताया गया कि--एक वार्ड को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के चक्कर में दूसरे वार्ड वाले को पीने की
पानी से महरूम कर दिया गया है! यदि मोहल्ले वासी को पानी नहीं मिल रहा है ,तो उसके लिए कई वार्ड पार्षदों समेत बाढ़ नगर अध्यक्ष, कार्यपालक पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा बाढ़ थाना के थानेदार जिम्मेवार हैं! क्योंकि इन लोगों की मौजूदगी में नाला सफाई के दौरान जेसीबी मशीन से पीएचडी का पाइप ध्वस्त कर दिया गया है! जिसके कारण पानी सप्लाई करने में दिक्कतें आ रही है! फिर भी विभाग उसे बनाने के लिए प्रयासरत है! लेकिन समस्या दो-तीन दिनों तक इसी तरह बनी रहेगी! वास्तविकता के धरातल पर देखें तो नाला सफाई के दौरान अधिकारियों को पीएचडी कर्मचारियों को भी बुला लेना चाहिए था! ताकि वे बता सके कि उसका पाइप किधर से गया है? बगैर पीएचडी कर्मचारी से संपर्क किए नाला उड़ाही का काम करने का नतीजा है कि आज एक बड़ा तबका पीने की पानी के लिए भी तरस रहे हैं!ऐसे गैर जिम्मेदाराना हरकत करने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई होने की प्रावधान होनी चाहिए!

Byte-shyam kr yadav
Byte-saket singh Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details