बिहार

bihar

सोनपुर में कुश्ती कीजिए, जीतने पर 1 लाख मिलेगा कैश, साथ में चांदी का यह गदा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 14, 2023, 4:38 PM IST

Wrestling Competition : बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों को लेकर के लगातार काम कर रही है. इसी कड़ी में दो दिवसीय दंगल का आयोजन सोनपुर मेला में किया जा रहा है. कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र राय ने बताया कि बिहार का दंगल बहुत पुराना खेल है. एक बार फिर से बिहार सरकार इसका आयोजन करवा रही है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार केसरी की चांदी की गदा
बिहार केसरी की चांदी की गदा

मंत्री जितेंद्र राय से बातचीत

पटना: बिहार के प्रसिद्ध सोनपुर मेलामें दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इसको लेकर कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र राय ने बताया कि यह बिहार का पुराना खेल है. भले ही पिछले कई सालों में इस तरह का आयोजन नहीं हो पाया था, लेकिन इस साल बिहार सरकार और खेल प्राधिकरण मिलकर दो दिवसीय दंगल का आयोजन सोनपुर के जिला परिषद मैदान में करवा रही है.

विजेता को मिलेगी बिहार केसरी की गदा : जितेंद्र राय ने बताया कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव इसका उद्घाटन करेंगे इस दंगल में सबसे खास बात यह है कि विजेता पहलवानों को सम्मान स्वरूप बिहार केसरी रूप में चांदी की गदा और 1 लाख रुपया नकद राशि दी जाएगी. इस दंगल के माध्यम से पहलवानों की खोज की जाएगी. बिहार में दम तोड़ चुकी कुश्ती जो गांव-गांव में होती थी, वह धीरे धीरे विलुप्त हो रही थी. अब हम लोगों के प्रयास से उसको पुनर्जीवित किया जा रहा है. इसमें बढ़ चढ़ के पहलवानों का मुकाबला होगा.

"लोगों में भी पहलवानी देखने का उत्साह रहता है और सोनपुर मेला में इस तरह के आयोजन होने से पहलवानों का मनोबल भी बढ़ता है. खेल प्राधिकरण में वह गदा आज भी सुरक्षित रखी हुई है. सिवान जिले की अंतरराष्ट्रीय पहलवान विश्वनाथ केसरी की गदा एक बार फिर से बिहार के उन पहलवान को नवाजा जाएगा जो विजेता होंगे. गदा चांदी की है. इसकी कीमत वर्तमान में ढाई लाख रुपये बताई गई है. इससे कि लोगों को बिहार केसरी पहलवान के बारे में जानने का मौका भी मिलेगा." - जितेंद्र राय, मंत्री, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग

बिहार केसरी की चांदी की गदा

कुश्ती को प्रोत्साहित करने के लिए हो रहा आयोजन : मंत्री जितेंद्र राय ने कहा कि अब हर साल इस तरह का आयोजन कराया जाएगा और हर खेल विद्या के खिलाड़ियों की पहचान की जाएगी और उनको बढ़ाने के लिए सरकार को जहां भी मदद करने की जरूरत है वहां मदद करेगी. बता दें कि सोनपुर में दो दिवसीय कुश्ती का आयोजन किया जा रहा है. बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और बिहार कुश्ती संघ के नेतृत्व में यह आयोजन किया जा रहा है.

महिला और पुरुष दोनों वर्ग के लिए होगी प्रतियोगिता : इस कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों में चार वेट केटेगरी रखी गई है. 60 ,70, 70 से 80, 80 से 90 और 90 से ऊपर वेट केटेगरी रखी गई है. वहीं महिलाओं में दो वेट कैटिगरी की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इसमें 50 से 60 किलो और 60 किलो से ऊपर की प्रतियोगिता होगी. मंत्री जितेंद्र राय ने ऐलान करते हुए कहा कि बिहार में पिछले कई सालों से फिल्म पॉलिसी की मांग उठती रही है. हम जब मंत्री बने तब से मेरी कोशिश यही रही कि बिहार में फिल्म पॉलिसी लाई जाए.

अगले साल लागू हो जाएगी फिल्म पॉलिसी : जितेंद्र राय ने कहा कि वह दिन अब दूर नहीं अगले साल फिल्म पॉलिसी लागू कर दी जाएगी. फिल्म पॉलिसी को लेकर कलाकारों से भी बात की गई. तब जाकर फिल्म पॉलिसी पूरी हुई है. एक महीने से 2 महीने के अंदर फिल्म पॉलिसी को लागू कर दिया जाएगा. इसके बाद से बिहार में फिल्म का निर्माण होगा. उन्होंने कहा कि बिहार पर फिल्म बनती है, लेकिन शूटिंग दूसरे प्रदेशों में होती है. अब बिहार में फिल्म बनेगी जिससे कि पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. बिहार के लोगों को रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें : पटना में उलार धाम महोत्सव 2023 का आयोजन, मंत्री जितेंद्र राय ने किया शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details