बिहार

bihar

सीमा पार से सप्लाई घटी तो मुंगेर के हथियारों का इस्तेमाल करने लगे आतंकी

By

Published : Apr 9, 2021, 3:42 PM IST

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियों को हवा देने के लिए सीमा पार से आतंकियों तक हथियारों की सप्लाई की जाती रही है. सीमा पर चौकसी बढ़ने के चलते अब पाकिस्तान से कम हथियार घाटी में पहुंच रहे हैं. इसके चलते आतंकी मुंगेर में बने हथियारों का सहारा ले रहे हैं.

Illegal weapons of munger
मुंगेर के अवैध हथियार

पटना: बिहार के मुंगेर, लखीसराय और खगड़िया में बन रहे अवैध हथियार कश्मीरी आतंकियों तक पहुंच रहे हैं. केंद्रीय एजेंसियों की जांच में यह खुलासा हुआ है. हाल के दिनों में बिहार के छपरा से जावेद आलम अंसारी नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया था.

ईटीवी भारत इन्फोग्राफिक्स

यह भी पढ़ें-अर्ध निर्मित रॉकेट लॉन्चर और हथियार समेत पकड़े गए 3 नक्सली, झारखंड में करते थे सप्लाई

आरोप है कि इसने मुंगेर में बने अवैध हथियार की सप्लाई कश्मीर में लश्कर-ए-मुस्तफा के आतंकी हिदायत उल्लाह मलिक को की थी. केंद्रीय जांच एजेंसी से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर बिहार एसटीएफ ने जावेद को गिरफ्तार किया था. जावेद से पूछताछ के दौरान कई मामलों का खुलासा हुआ है.

ईटीवी भारत इन्फोग्राफिक्स

मुंगेर के हथियार इस्तेमाल कर रहे आतंकी
मिल रही जानकारी के अनुसार कश्मीर से लगी भारत-पाकिस्तान सीमा पर अधिक चौकसी होने के चलते आतंकियों को पाकिस्तान से हथियार काफी कम मिल रहे हैं. इसके चलते अब आतंकी मुंगेर में बनने वाले अवैध हथियारों का सहारा ले रहे हैं. हालांकि इस मामले में पुलिस मुख्यालय की ओर से खुलकर कुछ भी नहीं बताया जा रहा है.

एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार.

"केंद्रीय जांच एजेंसी अगर हमारी मदद मांगती है तो उन्हें पूरा सहयोग दिया जाएगा. बिहार पुलिस की विशेष इकाई अवैध हथियार बनाने और रखने वालों को लगातार पकड़ने में कामयाबी हासिल कर रही है."- जितेंद्र कुमार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय

देखें रिपोर्ट

मुंगेर से कश्मीर गए थे हथियार बनाने वाले कारीगर
बिहार में अवैध हथियार बनाने और सप्लाई के लिए मुंगेर, लखीसराय और खगड़िया बदनाम रहा है. पिछले कुछ महीनों में मुंगेर के हथियार कश्मीरी आतंकियों के पास पहुंचे हैं. केंद्रीय एजेंसी के खुलासे के मुताबिक बिहार के मुंगेर से अवैध हथियार बनाने वाले कुछ कारीगर भी कश्मीर गए थे और उन्होंने वहीं अलगाववादियों के लिए अवैध हथियार बनाए थे.

यह भी पढ़ें-'मेड इन मुंगेर' हथियारों की आतंकियों तक पहुंच, देसी कट्टे से लेकर AK-47 तक का नेक्सेस तोड़ना बड़ी चुनौती

ABOUT THE AUTHOR

...view details