बिहार

bihar

PM मोदी से मिलकर बोले तेजस्वी- 'हम पूछते हैं.. क्यों नहीं होनी चाहिए जातीय जनगणना?'

By

Published : Aug 23, 2021, 1:33 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा है कि जातीय जनगणना की मांग को पीएम ने गंभीरता से सुना है. तेजस्वी ने इस जनगणना को ऐतिहासिक बताया है.

तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव

नई दिल्ली/पटनाःदेशभर में जातीय जनगणना (Caste Census) के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नेतृत्व में प्रदेश की सभी दस पार्टियों का एक प्रतिनिधिमंडल पीएम मोदी (PM Modi) से सोमवार को मिला. प्रतिनिधिमंडल में शामिल बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि पीएम ने हमारी मांगों को गंभीरता से सुना है.

इसे भी पढ़ें- सियासी तौर पर नीतीश के नजदीक आ रहे हैं? तेजस्वी बोले- नहीं... नहीं... हमलोग साथ हैं

तेजस्वी यादव ने जातीय जनगणना को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने इसे लेकर सवाल उठाया कि जाति के आधार पर जनगणना क्यों नहीं होनी चाहिए? आगे तर्क देते हुए कहा कि जब इस देश में जानवरों की गिनती हो सकती है, पेड़ों की गिनती हो सकती है तो इंसानों की भी होनी चाहिए.

देखें वीडियो

नेता प्रतिपक्ष ने जातिगत जनगणना को राष्ट्रहित में बताया है. उन्होंने कहा कि यह केवल बिहार के लिए नहीं है, बल्कि इसे पूरे देश में किया जाना चाहिए. बिहार की सभी पार्टियां ने आज इसी को लेकर पीएम से मुलाकात की है. इसके हो जाने से गरीबों को लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें- PM मोदी से मुलाकात के बाद CM नीतीश का बड़ा बयान, 'हमारी मांगों को नकारा नहीं गया है'

"बिहार की दस पार्टियां इस मांग को लेकर आए हैं. जब जानवरों की गिनती हो रही है तो इंसानों की भी होनी चाहिए. एससी-एसटी का होता रहा है. सवाल ये है कि यह जनगणना क्यों नहीं होना चाहिए. किसी भी सरकार के पास परफेक्ट आंकड़ा नहीं है. आंकड़े होने के बाद ही योजनाएं बनाई जा सकेंगी. इस प्रस्ताव को बिहार विधानसभा से दो बार पारित किया जा चुका है. संसद में इसे लेकर केन्द्र सरकार से सवाल भी पूछा गया है. हमलोगों ने यह कहा है कि जब धर्म की गणना हो सकती है, तो जाति की क्यों नहीं हो सकती है. हम मुख्यमंत्री को भी धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हम सभी की मांग को लेकर पीएम से मुलाकात का समया मांगा."- तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष, बिहार

मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारी बातों को गंभीरता से सुना है. हमलोगों ने इस मसले पर विचार करने की मांग की है. इसके बाद तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी इस प्रस्ताव को मंजूर करने और प्रधानमंत्री से समय मांगने के लिए धन्यवाद दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details