बिहार

bihar

Patna Zoo Golden Jubilee : तेज प्रताप ने किया हूलाॅक गिब्बन का लोकार्पण..कहा- 'लोगों को दिख रहा है चिड़ियाघर का काम'

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 8, 2023, 8:13 PM IST

पटना जू के 50वें स्थापना दिवस यानी की स्वर्ण जयंती समारोह के समापन के मौके पर मंत्री तेज प्रताप यादव ने गुवाहाटी से मंगाए गए हूलाॅक गिब्बन का लोकार्पण किया और इसके बाड़े का भी उद्घाटन किया. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

हूलाॅक गिब्बन का तेज प्रताप ने किया लोकार्पण

पटना :पटना जू का50 वां स्थापना दिवस सह स्वर्ण जयंती समारोह और वन्य प्राणी सप्ताह का समापन रविवार को धूमधाम से हुआ. इस अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेज प्रताप यादव अपने आवास से साइकिल चलाकर जू तक पहुंचे. विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी और मंत्री तेज प्रताप यादव को अंगवस्त्र देकर के सम्मानित किया गया. इस मौके पर असम चिड़ियाघर से लाए गए हूलॉक गिब्बन का लोकार्पण किया गया. उसके बाद 3 डी थिएटर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें :World Tiger Day: पटना जू में दर्शक कर सकेंगे काले तेंदुए 'बघीरा' का दीदार, तेज प्रताप यादव ने किया रिलीज

साइकिल से चिड़ियाघर पहुंचे तेज प्रताप : इस मौके पर मंत्री तेज प्रताप यादव चिड़ियाघर में साइकिल से घूम कर वन्य जीव को देखा. पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि तेज प्रताप यादव ने कहा कि महागठबंधन की सरकार में हर विभाग में काम हो रहा है. हम तो शुरू दूर से ही वन्य जीव और हरियाली को लेकर काम करते रहे हैं. आज भी चिड़िया घर में पौधा लगाए हैं. साइकिल से चिड़िया घर पहुंचे हैं. इससे आम लोगों को भी सीख लेनी चाहिए, मेरी सभी लोगों से आग्रह है कि जो जहां पर हैं. एक पौधा अवश्य लगाएं.

पौधरोपण करते तेजप्रताप

"चिड़ियाखाना में वन्य जीवों की संख्या बढ़ी है और आने वाले समय में और पशुओं को मंगाया जाएगा. पटना जू को इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि देश के श्रेष्ठ जू में शामिल हो सके."-तेज प्रताप यादव, मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन

तीन महीने से हो रहे थे कार्यक्रम : पटना जू के 50 वर्ष के मौके पर 3 महीने तक अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 25 जुलाई से 29 जुलाई तक व्याघ्र सप्ताह दिवस मनाया गया, 29 जुलाई को असम से मंगाए गए काले तेंदुआ को आम लोगों को देखने के लिए खोला गया. 5 से 7 अगस्त तक नेशनल बायोलॉजी कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. 17 से 21 अगस्त तक डॉल्फिन सप्ताह मनाया गया. 20 से 22 सितंबर तक गैंडा सप्ताह दिवस के रूप में मनाया गया, 2 अक्टूबर से आज 8 अक्टूबर तक वन्य जीव प्राणी सप्ताह मनाया गया.

लोकार्पण करते मंत्री व अन्य

34 एकड़ में फैला है पटना जू : तीन महीने तक चले विभिन्न कार्यक्रमों के साथ पटना जू के स्वर्ण जयंती समारोह का इसी के साथ आज समापन हो गया. पटना जू 34 एकड़ में फैली हुई है जो देश के बड़े चिड़ियाघरों में से एक है और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा वर्ष 2022 के मूल्यांकन में देश के बड़े चिड़ियाघरों के श्रेणी में चतुर्थ स्थान पर रखा गया है.

चिड़िया घर का मुआयना करते तेज प्रताप

ये भी पढ़ें: Patna Zoo Golden Jubilee : साइकिल से पहुंचे तेज प्रताप, बोले- 'अधिक से अधिक पेड़ लगाएं'

ये भी पढ़ें: World Rhino Day: गैंडा प्रजनन में पटना जू भारत में पहले और विश्व में दूसरे स्थान पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details