बिहार

bihar

Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती परीक्षा पर नहीं लगेगी रोक, BPSC अध्यक्ष ने ट्वीट कर दी जानकारी

By

Published : Aug 13, 2023, 8:10 PM IST

शिक्षक भर्ती परीक्षा
शिक्षक भर्ती परीक्षा

बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की बहाली के लिए आगामी 24 से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित की गई है. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट का शिक्षक बहाली को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला आया. हालांकि यह फैसला राजस्थान में शिक्षकों की योग्यता को लेकर दिया गया था. लेकिन बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों में बेचैनी थी. अब बीपीएससी चेयरमैन का ट्वीट आया है जिससे, अभ्यर्थियों को राहत मिली होगी. पढ़ें पूरी खबर..

पटना:सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों राजस्थान के एक मामले पर फैसला दिया था कि बीएड की डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी कक्षा एक से पांच तक के लिए शिक्षक बनने के योग्य नहीं है. सिर्फ डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थी ही कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बन सकते हैं. इस फैसले के बाद बिहार के लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों में बेचैनी थी. बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने रविवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्वीट कर अभ्यर्थियों की इस चिंता पर विराम लगा दिया.

शिक्षक भर्ती परीक्षा

इसे भी पढ़ेंः Bihar Shikshak Niyojan : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बिहार में शिक्षक बहाली परीक्षा पर मंडराया संकट, जानें क्या है मामला

आयोग के ट्वीट से परीक्षार्थियों को राहतः अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा पर किसी तरह की रोक नहीं लग रही है और ना ही रोक लगाने की ऐसी कोई योजना है. आयोग के अध्यक्ष के इस ट्वीट से लाखों अभ्यर्थियों का भ्रम दूर हुआ है. गौरतलब है कि बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की बहाली के लिए आगामी 24 से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित की गई है. यह परीक्षा सभी जिला मुख्यालय में आयोजित की जा रही है. इसके लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों के महाविद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है. एक अनुमान के मुताबिक लगभग 5 लाख के करीब कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनके पास बीएड डिग्री है.

एडमिट कार्ड में त्रुटि सुधार का मौका 20 तक: गौरतलब है कि बीपीएससी ने शिक्षक बहाली परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. 20 अगस्त तक आयोग की वेबसाइट पर यह एडमिट कार्ड उपलब्ध रहेगा. कुछ अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में गलत फोटो की शिकायत आ रही है जिसको लेकर आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया है 18 से 20 अगस्त के बीच आयोग की वेबसाइट के डैशबोर्ड पर एक लिंक आएगा, जिसे खोलकर अभ्यर्थी एडमिट कार्ड में गलत फोटो को सुधार सकते हैं. 20 अगस्त तक ही मौका होगा. इसके बाद अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में त्रुटि सुधार के लिए दुबारा मौका नहीं दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details