बिहार

bihar

11 सालों में नहीं बना ताजपुर-बख्तियारपुर पुल, मंत्री ने कहा- समस्या का हो गया समाधान, जल्द शुरू होगा निर्माण

By

Published : Feb 16, 2022, 7:43 PM IST

गंगा नदी पर ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल का काम 11 वर्षों में भी पूरा नहीं हुआ है. योजना का निर्माण तय समय से काफी पीछे चल रहा है. पथ निर्माण विभाग ने पिछले साल ही कहा था कि जो एजेंसी काम कर रही है, उससे काम छीन लिया जाएगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अब पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन कह रहे हैं कि सारे मामले का निपटारा हो गया है. जल्द काम शुरू होगा.

ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल
ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल

पटनाः गंगा नदी पर डेढ़ दर्जन से अधिक पुलों का निर्माण हो रहा है. लेकिन पटना के बख्तियारपुर से समस्तीपुर के ताजपुर को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे फोरलेन पुल पिछले 11 सालों में भी बनकर तैयार नहीं हुआ (Tajpur Bakhtiyarpur Bridge Work not Completed) है. अभी भी इस पुल का आधा से भी कम काम हुआ है. पिछले साल पथ निर्माण विभाग की जिम्मेवारी संभालने के बाद मंत्री नितिन नवीन ने इसकी समीक्षा की थी. उन्होंने कहा था कि एजेंसी से काम वापस ले लेंगे, लेकिन बाद में ऐसा कुछ हुआ नहीं और सरकार उसी एजेंसी से आगे भी काम कराने की तैयारी करती रही.

यह भी पढ़ें- अधर में लटका बख्तियारपुर-ताजपुर फोरलेन सड़क निर्माण, 1600 करोड़ का ड्रीम प्रोजेक्ट का आधा काम भी नहीं हुआ पूरा

ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल समस्तीपुर और पटना के बड़े हिस्से को लाभ पहुंचाएगा. 11 साल से लोग इसके निर्माण कार्य के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं. अभी भी इस पुल का आधा काम ही हुआ है. 5.5 किलोमीटर लंबाई में बनने वाले स्कूल पर सोलह सौ करोड़ से अधिक की राशि 2013 में खर्च होने का अनुमान लगाया गया था. 1000 करोड़ की राशि अब तक खर्च हो चुकी है. 1000 करोड़ से अधिक राशि की जरूरत इस पुल के निर्माण में और आएगी.

2010 में ही कैबिनेट से इसकी स्वीकृति दी गई थी और उस समय कहा गया था कि पीपीपी मोड में इसका निर्माण किया जाएगा. इसके निर्माण में जो राशि खर्च होगी, उसका बड़ा हिस्सा 917.74 करोड नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड को इन्वेस्ट करना था. 277.50 करोड केंद्र सरकार और 307.50 करोड़ बिहार सरकार को देना था. कंपनी ने राशि के अभाव में बीच में ही हाथ खड़े कर दिए. 2018 से ही लगातार बिहार सरकार के तरफ से प्रयास हो रहे हैं लेकिन काम अब तक शुरू नहीं हुआ. पिछले साल पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने समीक्षा की थी. उसके बाद कहा था कि एजेंसी से काम वापस ले लेंगे. लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं.

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन का कहना है कि ताजपुर बख्तियारपुर पुल की सभी समस्याओं को शॉटआउट कर लिया गया है. जल्द ही कैबिनेट में हम लोग प्रस्ताव लेकर जा रहे हैं और राशि की भी सरकार अब व्यवस्था करेगी.

ताजपुर बख्तियारपुर पुल की महत्वपूर्ण बातें

  • 5.5 किलोमीटर लंबाई में पुल का निर्माण हो रहा है.
  • 2010 में नीतीश कैबिनेट ने दी थी स्वीकृति.
  • 2011 में सीएम नीतीश ने निर्माण का किया था शिलान्यास.
  • 2016 में एजेंसी को पूरा करना था पुल का निर्माण कार्य.
  • 2018 के बाद से ही एजेंसी ने पैसे की तंगी के कारण निर्माण ठप कर रखा है.
  • 47% ही काम ताजपुर बख्तियारपुर पुल का अब तक हुआ है.
  • 272 पिलरों का जमीनी काम हो चुका है.
  • 1602.74 करोड़ लागत है इस परियोजना की.
  • 917.74 करोड़ एजेंसी नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड को इन्वेस्ट करना था.
  • 277.50 करोड केंद्र सरकार इसमें मदद कर रही है. वहीं 307.50 करोड बिहार सरकार दे रही है.
  • 2018 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हवाई सर्वेक्षण भी किया था.
  • मुख्यमंत्री ने इसकी कई बार समीक्षा भी की थी. एजेंसी को बैंक से फाइनेंस करवाने में भी सरकार ने मदद की थी.
  • पुल का निर्माण हैदराबाद की कंपनी कर रही है.

ऐसे ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल के पिलर का अधिकांश काम हो चुका है. 2018 में जब हैदराबाद की एजेंसी ने काम रोका तो मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण भी किया था. इसकी हाई लेवल बैठक भी की थी. एजेंसी को बैंक से कर्ज दिलाने की बात भी कही गई थी, क्योंकि इस पुल के तैयार हो जाने के बाद टोल टैक्स के माध्यम से एजेंसी और सरकार का जो खर्च हुआ है, उसकी भरपाई होनी थी. मुख्यमंत्री की समीक्षा के बाद भी काम इस पर शुरू नहीं हो पाया.

बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष और समस्तीपुर जिले के विधायक महेश्वर हजारी ने फोन से बातचीत में कहा है कि इस पुल के बन जाने से क्षेत्र का भाग्य ही बदल जाएगा, लेकिन काफी विलंब हो रहा है और इसके कारण लोगों को काफी परेशानी भी झेलनी पड़ रही है. मुख्यमंत्री लगातार इसका रास्ता निकालने में लगे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा और लोगों को इसका लाभ मिलेगा. आपको बताएं कि 2018 से ही राशि के अभाव में ताजपुर बख्तियारपुर फोरलेन पुल के प्रोजेक्ट पर काम ठप है. सरकार कभी बैंकों से लोन लेने की बात करती रही है, तो कभी एजेंसी से काम वापस लेने की, लेकिन अब सरकार राशि का इंतजाम खुद करने की बात कह रही है.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details