बिहार

bihar

JDU-BJP की सियासत में 'चिराग' तले 'अंधेरा'!

By

Published : Oct 16, 2020, 10:45 AM IST

बिहार चुनाव में कई रंग देखने को मिल रहे हैं, जो कभी NDA के खिलाफ खड़े थे वो आज साथ में हैं, जो कभी चुनाव प्रचार कराने के लिए अपने क्षेत्र में ले जाया करते थे आज वो विरोधी बने बैठे हैं. चिराग पासवान का मोदी प्रेम देखकर अब तो जेडीयू का शक संदेह में बदल गया है. सधे लहजे में सवाल किसी से पूछे जा रहे हैं और जवाब हर कोई दे रहा है.

JDU-BJP
JDU-BJP

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने चरम पर है. ऐसे में प्रदेश की सियासत पल-पल अपना रंग बदल रही है. जो कभी नीतीश के खिलाफ थे आज एनडीए के साथ जुड़कर चुनाव मैदान में हैं. हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी हों या फिर वीआईपी मुखिया मुकेश सहनी आज एनडीए के साथ एक मंच पर खड़े हैं.

पीएम नरेन्द्र मोदी और चिराग पासवान

चुनाव में एलजेपी की स्थिति भले ही बीजेपी के लिए राहत देने वाली लगती है. लेकिन जेडीयू के खिलाफ मैदान में खड़े उम्मीदवार सियासी संघर्ष की दासतां कहते नजर आ रहे हैं. चिराग पासवान का मोदी प्रेम देखकर अब तो जेडीयू का शक संदेह में बदल गया है. सधे लहजे में सवाल किसी से पूछे जा रहे हैं और जवाब हर कोई दे रहा है.

चिराग पासवान

पासवान के स्टैंड से जेडीयू को संदेह
चिराग पासवान के स्टैंड से जेडीयू को अब संदेह पैदा होने लगा है. अभी तक इसे सियासी गलियारे में एलजेपी-बीजेपी की साठगांठ कयास के तौर पर देखी जा रथी है. लेकिन जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने इस कयास पर मुहर लगा दी है. उन्होंने सवाल तो चिराग पासवान से पूछा लेकिन सफाई बीजेपी के नेता देते फिर रहे हैं. यानी कहीं न कहीं जेडीयू ने निशाना सही जगह पर लगाया है !

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

'चार महीनों में ऐसा क्या हो गया'
चिराग पासवान के लिए जो सवाल जेडीयू ने उछाला है उसके मायने सियासी हलचल पैदा करने वाले हैं- अशोक चौधरी ने कहा आखिर इन चार महीनों में ऐसा क्या हो गया कि एलजेपी नीतीश के विरोध में उतरी हुई है, जबकि 2019 के चुनाव में खुद चिराग पासवान ने अपने क्षेत्र में नीतीश से प्रचार करवाया. दिल्ली विधानसभा इलेक्शन में बिहार की 'निश्चय योजना', 'हर घर नल जल योजना' का बखान किया और अब उनकी सोच भी विरोधी हो गई है क्यों?

बयान देते जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी

आखिर इन चार महीनों में ऐसा क्या हो गया कि एलजेपी नीतीश के विरोध में उतरी हुई है, जबकि 2019 के चुनाव में खुद चिराग पासवान ने अपने क्षेत्र में नीतीश से प्रचार करवाया. दिल्ली विधानसभा इलेक्शन में बिहार की 'निश्चय योजना', 'हर घर नल जल योजना' का बखान किया और अब उनकी सोच भी विरोधी हो गई है क्यों? इसका जवाब चिराग को देना चाहिए- अशोक चौधरी, कार्यकारी अध्यक्ष, जेडीयू

इस मुद्दे से है JDU-LJP में अदावत
जेडीयू ने सवाल पूछा और जवाब भी एलजेपी की ओर से तुरंत आया. चिराग पासवान ने सीट बंटवारे को लेकर एनडीए से अलग होने की बात खारिज कर दी है. चिराग पासवान ने आरोप लगाया कि सीएम नीतीश कुमार ने महादलितों के उपवर्ग बना दिए. जिसकी वजह से दलित समुदाय को काफी नुकसान है. चिराग ने कहा कि नीतीश ने पिता रामविलास पासवान के साथ अहंकारपूर्ण व्यवहार किया और पिछले लोकसभा चुनाव में लोजपा के प्रत्याशियों को हराने के लिए काम किया था.

2015 के अनुभवों से सतर्क है बीजेपी
कोरोना काल में चुनाव है, ऐसे में सत्ता के लिए प्रचार कम सियासत ज्यादा हो रही है. बिहार में दो बड़ी पार्टियों, बीजेपी-जेडीयू के बीच जो शक पल रहा था, वो अब संदेह की शक्ल ले चुका है. सवाल कई हैं, 2015 के अनुभवों को देखते हुए बीजेपी भी सतर्क है. ऐसे हालात से निपटने के लिए जो राजनीतिक उठा पटक दिख रही है, उसे बीजेपी के प्लान 'बी' के तौर पर देखा जा रहा है. चिराग पासवन को लेकर एनडीए में खटपट की नौबत भी आ सकती है, इसके संकेत भी मिलने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details