बिहार

bihar

Bihar Education Department की पहल पर स्कूलों में समर कैंप, एक से 30 जून तक होगा आयोजन

By

Published : May 20, 2023, 3:18 PM IST

बिहार के स्कूलों में गर्मी छुट्टी के दौरान समर कैंप का आयोजन किया जाएगा. यह समर कैंप कक्षा 6 और 7 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जाएगा. इस कैंप में बच्चों को कई तरह के हुनर सिखाए जाएंगे. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: शिक्षा विभाग ग्रीष्मकालीन अवकाश में समर कैंप का आयोजन करेगा. शिक्षा विभाग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग इस ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान कक्षा 6 और 7 के छात्र-छात्राओं के लिए एक जून से 30 जून तक राज्य के सभी मध्य विद्यालय में समर कैंप का आयोजन करेगा. यह समर कैंप निर्धारित दिवस में प्रतिदिन एक से दो घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःPatna News: शिक्षकों को मानसिक रूप से सेहतमंद बनाएगा 'हौसला', सुनाएं जाएंगे मोटिवेशनल ऑडियो और वीडियो

कक्षा 6 और 7 के लिए विशेष आयोजनः इस समर कैम्प में बच्चों के लिए अलग अलग गतिविधियां होंगी. बच्चों को इनके बारे में जानकारी दी जाएगी. इस समर कैंप का उद्देश्य बच्चों के बुनियादी कौशल को बेहतर बनाना, बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाना, बच्चों के सर्व पक्षीय विकास को बढ़ावा देना, उनकी छुपी हुई प्रतिभा को निखारना और आगे की कक्षा के लिए बच्चों का मार्ग प्रशस्त करना है. इस संदर्भ में शिक्षा विभाग में कक्षा 6 और 7 के छात्रों के अभिभावकों से यह अनुरोध भी किया है कि वह अपने बच्चों के बुनियादी ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए उन्हें समर कैंप से अवश्य जोड़ें.

हर दिन दो घंटे बच्चों को मिलेगी विशेष शिक्षाः बच्चों की इस सहभागिता से परिवार, समाज और प्रदेश के सार्वभौमिक विकास में अतुलनीय योगदान होगा. आयोजन में प्रथम संस्था के सहयोग से प्रशिक्षित वालंटियर के द्वारा हर रोज एक से दो घंटे की विशेष शिक्षा प्रदान की जाएगी. छात्र-छात्राओं का इस समर कैंप के लिए चयन निर्धारित मापदंड के अनुसार सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के द्वारा किया जाएगा. यह समर कैंप कई मायने में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उपयोगी साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details