बिहार

bihar

पटना: समाजिक कुरीतियों के खिलाफ किन्नरों का नुक्कड़ नाटक

By

Published : Feb 4, 2020, 7:14 PM IST

किन्नरों का नुक्कड़ नाटक

जागरूकता रथ पटना जिले के सभी इलाकों में जाकर लोगों के बीच दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम करेगा. जागरूकता कार्यक्रम में किन्नर कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. जिसमे गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक किया जाएगा.

पटना: राजधानी में महिला विकास निगम की ओर से दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ जागरुकता फैलाने को लेकर मंगलवार को पटना जंक्शन परिसर से जागरुकता रथ को रवाना किया गया. जिसमें किन्नर कलाकार मौजूद रहे. इस रथ को महिला विकास निगम के परियोजना निदेशक रूपेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

जागरुकता रथ

'दहेज प्रथा और बाल विवाह को लेकर जागरुकता कार्यक्रम'
बता दें कि यह रथ पटना जिले के सभी इलाकों में जाकर लोगों के बीच दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन को लेकर जागरुकता कार्यक्रम करेगा. जागरुकता कार्यक्रम में किन्नर कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. जिसमे गीत, संगीत और नुक्कड़ नाटक किया जाएगा.
मंगलवार के दिन पटना जंक्शन के बाहरी परिसर में किन्नर कला जत्था दोस्ताना सफर की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया . जिसमें किन्नर कलाकारों ने अपनी नाटक के माध्यम से समाज से इन कुरीतियों को दूर करने की अपील की.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान'
मौके पर ईटीवी भारत से बात करते हुए महिला विकास निगम के परियोजना पदाधिकारी रूपेश कुमार ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से राज्य सरकार की ओर से बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में प्रदेश के सभी जिलों में जाकर इन कुरीतियों के खिलाफ जागरुकता फैलाने को लेकर कला जत्था की टीम को रवाना किया गया है. उन्होंने बताया कि पटना और कैमूर जिलेमें दोस्ताना सफर (किन्नर टीम) को इन दो मुद्दों के प्रति जन जागरुकता फैलाने का जिम्मा दिया गया है.

Intro:राजधानी पटना के पटना जंक्शन परिसर में मंगलवार के दिन बाल विवाह और दहेज उन्मूलन को लेकर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. इस मौके पर पटना जिले के सभी पंचायतों में इन कुरीतियों के खिलाफ जनता को जागरूक करने को लेकर एक जागरूकता रथ को रवाना किया गया. समाज कल्याण विभाग के महिला विकास निगम के परियोजना निदेशक रूपेश कुमार ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.


Body:महिला विकास निगम द्वारा मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना के अंतर्गत यह जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और पटना जिले में जन जागरूकता फैलाने के लिए किन्नर कला जत्था दोस्तानासफर को चुना गया है. दोस्ताना सफर को कैमूर जिला में भी बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के प्रति नुक्कड़ नाटक कर जागरूकता फैलाने का जिम्मा मिला है. मंगलवार के दिन पटना जंक्शन के बाहरी परिसर में किन्नर कला जत्था दोस्ताना सफर की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया और किन्नर कलाकारों ने अपनी नाटक के माध्यम से समाज से इन कुरीतियों को दूर करने की अपील की.


Conclusion:महिला विकास निगम की ओर से दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता फैलाने को लेकर मंगलवार को पटना जंक्शन परिसर से एक रथ रवाना किया गया जिनमें किन्नर कलाकार मौजूद रहे. यह रथ पटना जिले के सभी इलाकों में जाकर लोगों के बीच दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम करेगा. जागरूकता कार्यक्रम में किन्नर कलाकारों द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुतियां की जाएंगी जिसमें गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक भी होंगे. जागरूकता रथ में साफ तौर पर स्लोगन लिखा हुआ है कि किन्नरों ने ठाना है बिहार को बाल विवाह और दहेज प्रथा से मुक्त बनाना है.

महिला विकास निगम के परियोजना पदाधिकारी रूपेश कुमार ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से राज्य सरकार द्वारा बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ एक अभियान छेड़ा गया है. उसी कड़ी में राज्य के सभी जिलों में जाकर इन कुरीतियों के खिलाफ जागरूकता फैलाने को लेकर कला जत्था की टीम को रवाना किया गया है. उन्होंने बताया कि पटना और कैमूर जिला में दोस्ताना सफर को इन दो मुद्दों के प्रति जन जागरूकता फैलाने का जिम्मा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details