बिहार

bihar

झांसी में STF ने की एक करोड़ की अवैध शराब बरामद, 5 तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Jul 3, 2021, 8:30 PM IST

यूपी के झांसी में एसटीएफ और पुलिस ने अंतर्राज्यीय शराब तस्कर गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से लगभग एक करोड़ रुपये की अवैध शराब बरामद हुई है.

शराब बरामद
शराब बरामद

झांसी/पटना: एसटीएफ (STF) लखनऊ और जिला पुलिस ने शनिवार को अंतर्राज्यीय शराब तस्करी (Alcohol smuggling) करने वाले गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से तीन ट्रक में भरी लगभग एक करोड़ रुपये की अवैध शराब बरामद की गई है. गैंग के लोग हरियाणा और पंजाब से शराब लाकर झांसी में स्टॉक करते थे. इसके बाद यहां से बिहार, मध्य प्रदेश, अरुणांचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सप्लाई करते थे.

ये भी पढ़ें-भागलपुर: पत्रकारिता की आड़ में शराब तस्करी, पुलिस ने आरोपी पत्रकार को किया गिरफ्तार

एमपी बार्डर पर बनाया था गोदाम
पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने झांसी के सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के सिमरधा गांव में झाड़ू बनाने के काम के नाम पर एक गोदाम बना रखा था. यहां पुलिस और एसटीएफ ने छापा मारा तो फर्जी कागज और फर्जी बिल्टी से हरियाणा और पंजाब से लाई गई शराब से भरी एक ट्रक बरामद हुई, जिसे अरुणाचल ले जाने की तैयारी थी. इसके अलावा शराब की पेटियों से भरे दो और ट्रक भी मौके से बरामद हुए हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पांच शराब तस्कर गिरफ्तार
पुलिस ने तीन ट्रकों से 2481 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद की है. हरियाणा के रहने वाले परमजीत, हरपाल सिंह, प्रतापगढ़ के रहने वाले कृपाशंकर निषाद, मनोज यादव और धर्मेंद्र यादव को गिरफ्तार किया है. पुलिस और एसटीएफ इस गिरोह के लोकल नेटवर्क की तलाश कर रही है. पुलिस का दावा है कि इनके नेटवर्क में अन्य लोग शामिल हैं, जिनको पकड़ने की कोशिश की जा रही है.
कीमत में अंतर है तस्करी की मुख्य वजह
हरियाणा से शराब की तस्करी के नेटवर्क के पीछे मुख्य वजह यह है कि वहां शराब सस्ती है. बिहार में शराबबंदी होने के कारण वहां भी शराब की डिमांड रहती है. इसके अलावा कई राज्यों में इन बोतलों पर स्टाम्प बदलकर इनकी खपत की जाती थी. शराब की तस्करी के पीछे की मुख्य वजह शराब के दामों में अंतर है. टैक्स का पैसा बचाकर अतिरिक्त कमाई के मकसद से वहां से शराब लाकर यहां बेची जाती थी.

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र का ड्राइवर... पंजाब का खलासी, झारखंड से 'माल' लेकर जा रहे थे शेखपुरा, जमुई में ही पुलिस ने कर दिया 'खेल'

गैंगेस्टर और एनएसए की कार्रवाई की जाएगी
एसपी सिटी डॉ विवेक त्रिपाठी ने बताया कि अंग्रेजी शराब की तस्करी करने वाले गैंग के पांच सदस्य गिरफ्तार किए गए हैं. जहां शराब बंदी है, वहां इस शराब को खपाया जाता था. यूपी में फर्जी लेबलिंग कर शराब को खपाया जाता था. एसटीएफ लखनऊ के प्रयास से यह शराब बरामद हुई है. यह टैक्स चोरी का भी मामला है. इसमें गैंगस्टर और एनएसए की कार्रवाई की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details