बिहार

bihar

15 नवंबर तक छात्रों के खाते में पहुंचेगी योजनाओं की राशि, अंतिम तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

By

Published : Nov 3, 2022, 2:19 PM IST

छात्रों के खाते में योजनाओं की राशि

बिहार में छात्रों के लिए योजनाएं (Schemes for students in Bihar) चलाई जा रही है. वित्त विभाग द्वारा मुहर लग जाने के बाद शिक्षा विभाग अब छात्रों के खाते में राशि भेजने की कवायद में लग गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

पटना: बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अहम खबर है. मिली जानकारी के अनुसार राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभुक योजना (Beneficiary schemes by Bihar Government) का लाभ दिया जाएगा. इस कड़ी में इस माह की 15 तारीख तक डीबीटी के माध्यम से खाते में राशी भेजी जाएगी. राशि को पहुंचाने के लिए शिक्षा विभाग का डीबीटी कोषांग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है.

पढ़ें-बिहार में पेंशन धारकों को मिलेगा 38 फीसदी DA, वित्त विभाग की ओर से संकल्प जारी



75 प्रतिशत उपस्थिति होना अनिवार्य: विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 15 नवम्बर को 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्यता पूरी करने वाले लाखों बच्चों के खाते में विभिन्न योजनाओं की करीब पांच हजार करोड़ की राशि भेजी जा सकती है. बता दें कि इस शैक्षिक सत्र में कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री साइकिल योजना की राशि नहीं प्राप्त हो सकी है. छात्र साइिकल के साथ ही पोशाक, छात्रवृत्ति और प्रोत्साहन योजना तथा किशोरी स्वास्थ्य योजना की राशि से भी अबतक वंचित थे. वित्त विभाग द्वारा मुहर लग जाने के बाद शिक्षा विभाग अब राशि भेजने की कवायद में लग गया है.


कोरोना से मिली थी हाजिरी में छूट: पिछले माह में ही डीबीटी कोषांग ने सभी 38 जिलों से 75 फीसदी हाजिरी वाले विद्यार्थियों का ब्यौरा वेबसाइट पर अपलोड कराया था. बता दें कि पिछले दो सत्र में कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल लंबे वक्त तक बंद रहे. इसे देखते हुए कक्षा में 75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता में छूट दी गई थी. इस बार साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन, किशोरी स्वास्थ्य आदि लाभुक योजनाओं की राशि उन्हीं के खाते में जाएगी जो मौजूदा शैक्षिक सत्र में दिये गए डेडलाइन तक इस शर्त को पूरा कर रहे हैं.

पढ़ें-बिहार में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति और ड्रॉपआउट बड़ी समस्या, लुभावनी योजनाएं भी नहीं आ रही काम




ABOUT THE AUTHOR

...view details