बिहार

bihar

बिहार में राजनीतिक दिग्गजों के बीच 'सोशल मीडिया वॉर', सियासी जंग में नए चेहरों की भी एंट्री

By

Published : May 24, 2021, 8:03 PM IST

Updated : May 24, 2021, 9:20 PM IST

बिहार में कोरोना काल में भी खूब सियासत हो रही है. लालू प्रसाद यादव के परिवार के लिए सोशल मीडिया बड़ा हथियार बना हुआ है. इस जंग में बीजेपी और जदयू के भी कई नेता भी पीछे नहीं है. सभी सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ नए चेहरे भी इस सोशल मीडिया वॉर में इंट्री कर चुके हैं, जिसकी खूब चर्चाएं भी हो रही हैं. देखिए ये रिपोर्ट.

पटना
पटना

पटना:बिहार में महामारी के इस दौर में भी सियासी जंग जारी है. प्रदेश की राजनीति के दिग्गजों का सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे पर वार-पलटवार जारी है. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने में लालू परिवार शुरू से ही एक्टिव रहा है. लालू प्रसाद यादव जेल में रहते हुए भी खूब सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते रहे हैं और इसको लेकर आरोप-प्रत्यारोप भी हुए हैं. सत्ता दल के नेताओं की ओर से जेल मैनुअल उल्लंघन का आरोप भी लगा है.

ये भी पढ़ें-रोहिणी के निशाने पर अब नीतीश के मंत्री रामसूरत राय- 'मेरे पापा का मुजफ्फरपुर में बनवाया अस्पताल गुमटी में क्यों चल रहा है?'

सोशल मीडिया पर एक्टिव लालू परिवार
अभी कोरोना महामारी का समय है, ऐसे समय में जब लालू परिवार बिहार से बाहर है, सोशल मीडिया उनके लिए बड़ा हथियार बना हुआ है. सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार लालू परिवार नीतीश कुमार और सरकार पर हमला कर रहे हैं.

ट्विटर पर सक्रिय तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव के सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर काफी सक्रिय रहने के कारण ही जदयू और बीजेपी के कई नेता उन्हें ट्विटर बॉय तक कहने लगे हैं. तेजस्वी फेसबुक के माध्यम से लगातार लाइव भी करते हैं और अपनी बात जनता तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं. साथ ही नीतीश कुमार पर जमकर हमला भी करते हैं.

तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष बिहार

सीएम नीतीश और सरकार पर हमलावर
ट्विटर पर लालू परिवार कितना सक्रिय है, ये इसी बात से पता चलता है कि 17 अप्रैल से 24 मई सुबह तक 1199 ट्वीट और रिट्वीट लालू सहित उनके परिवार के सदस्यों ने किए हैं. इसमें से अधिकांश ट्वीट के जरिए नीतीश कुमार और बिहार सरकार पर हमला किया गया है. ये अलग बात है कि कुछ केंद्र पर भी हमले किए गए हैं.

''लालू प्रसाद यादव की पूरी फैमिली ट्वीट फैमिली है. नेता प्रतिपक्ष को अपनी जिम्मेवारी को समझना चाहिए. लेकिन वो दिल्ली से ही ट्वीट कर रहे हैं, ऐसे में जनता बार-बार आपको क्विट ही करेगी.''-नीरज कुमार, पूर्व मंत्री जदयू

नीरज कुमार, पूर्व मंत्री जदयू

ये भी पढ़ें-HAM का हमला: 'दलित हैं राष्ट्रपति इसलिए दबाना चाहते हैं पीएम मोदी'

''जदयू के लोग ट्वीट गिनते रहें. वो ये नहीं देखते हैं कि जो ट्वीट हो रहा है वह जनता के हित में है, सकारात्मक है और सरकार की खामियों को उजागर करता है. नेता प्रतिपक्ष ने मदद करने की अनुमति भी मांगी, लेकिन सारे लोग पीछे पड़ गए जदयू और बीजेपी के लोग तो पहले से क्वॉरेंटाइन हैं.''-शक्ति यादव, आरजेडी प्रवक्ता

शक्ति यादव, आरजेडी प्रवक्ता

सोशल मीडिया वॉर में कई नए चेहरे
सोशल मीडिया के सियासत में लालू की बेटी रोहिणी आचार्य और जीतन राम मांझी की बहू दीपा मांझी की खूब चर्चा हो रही है. रोहिणी आचार्य ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को निशाना बनाया, उसके बाद दीपा मांझी ने भी लालू की बेटी को जमकर ट्वीट के माध्यम से ही जवाब दिए.

दानिश रिजवान, प्रवक्ता, हम

''वर्तमान में जिस प्रकार से ट्विटर वॉर चल रहा है, वह राजनीतिक मर्यादा के लिए सही नहीं है. लेकिन, इन सबकी शुरुआत लालू परिवार की ओर से ही की गई है. कोई दिल्ली से ट्वीट कर रहा है, तो कोई सिंगापुर से. यदि कोई अनर्गल ट्विट करेगा, तो उसको जवाब मिलेगा ही और अभी यही हो रहा है.''-दानिश रिजवान, प्रवक्ता, हम


15 मई से 23 मई तक के ट्वीट की संख्या

  • तेजस्वी यादव- 98
  • लालू यादव- 61
  • राबड़ी देवी- 12
  • सुशील मोदी-118
  • मंगल पांडे- 132
  • संजय जयसवाल- 219
  • संजय झा- 45
  • नीतीश कुमार- 14

ये भी पढ़ें-वैक्सीन सर्टिफिकेट पर चेहरे को लेकर सियासत तेज, मांझी के सवालों का विपक्ष ने किया समर्थन

बीजेपी के नेता भी नहीं हैं पीछे
पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सोशल मीडिया का लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और उनका निशाना लालू परिवार ही रहा है और इसके कारण चर्चा में भी बने रहते हैं. वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल भी ट्वीट और रिट्वीट में किसी से पीछे नहीं हैं. प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का खूब री-ट्वीट करते हैं. कई बार ट्वीट से एनडीए सरकार की मुश्किल भी बढ़ाते हैं. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी ट्वीट करने में पीछे नहीं हैं.

सुशील मोदी, राज्यसभा सांसद

कांग्रेस और अन्य दलों के नेता भी सक्रिय
वहीं, जदयू की बात करें तो संजय झा इस मामले में पार्टी में सबसे आगे हैं. पूर्व मंत्री और विधान पार्षद नीरज भी लालू परिवार पर ट्वीट के माध्यम से लगातार तंज कसते रहते हैं. ऐसे मुख्यमंत्री भी कई ट्वीट करते हैं, लेकिन उसमें आरोप-प्रत्यारोप नहीं होता है. कांग्रेस और अन्य दलों के नेता भी सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं.

सबसे ज्यादा चर्चा में लालू परिवार
सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना काल में हर नेता अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहता है और इसलिए अपने कार्यों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से जनता के बीच रखने की कोशिश करता है. हालांकि, चर्चा लालू परिवार की सबसे अधिक होती है और इस बार भी हो रही है.

ये भी पढ़ें-सुशील मोदी ने सेनारी नरसंहार पर पूछे सवाल तो रोहिणी आचार्य ने सवालों की लगा दी बौछार, पढ़ें

ये भी पढ़ें-ट्विटर जंग में कूदी मांझी की बहू, लालू की बेटी से कहा- 'ई बिहार ह बुझाईल, ठीक से रहा ना तो ठीक हो जईबू'

ये भी पढ़ें-जाति तक पहुंची ट्विटर की लड़ाई, दीपा संतोष मांझी बोलीं-"हम तो मुसहर हैईयें हैं"

Last Updated : May 24, 2021, 9:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details