बिहार

bihar

Raksha Bandhan 2023: मसौढ़ी में स्कूली छात्र-छात्राओं ने मनाया राखी का त्यौहार, दर्शाया भाई बहन का प्यार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 30, 2023, 1:12 PM IST

मसौढ़ी में स्कूल में बच्चों ने रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया. छात्राओं ने छात्रों की कलाई पर राखी बांधी और चॉकलेट खिलाया. पढ़ें पूरी खबर..

मसौढ़ी के स्कूल में रक्षाबंधन
मसौढ़ी के स्कूल में रक्षाबंधन

पटना:भाई बहन के बीच प्रेम का त्यौहार रक्षाबंधन आज धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज के दिन बहन अपनी भाईयों के कलाई पर राखी बांधती है. सदियों से ये त्यौहार श्रावण माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. पटना के मसौढ़ी मेंभाई बहन के बीच प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. स्कूलों में छात्र-छात्राओं के बीच राखी का त्यौहार मना रहे हैं.

ये भी पढ़ं- Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन को लेकर लोकगीत गायिका मनीषा श्रीवास्तव ने गाया गाना, यहां देखें VIDEO

स्कूलों में मनाया गया राखा का त्यौहार: राखी का त्यौहार भाई-बहनों के पवित्र और मजबूत रिश्तेओं का त्यौहार है. हर वर्ष बड़े ही उल्लास के साथ पूरे भारतवर्ष में ही नहीं अपितु पुरे विश्व में मनाया जाता है. ऐसे में अभी से ही कई स्कूलों में छात्र-छात्राओं द्वारा राखी महोत्सव मनाया जा रहा है. छात्र-छात्राओं द्वारा एक दूसरे को राखी बांधकर भाई-बहन के प्रेम को दर्शाया गया.

राखी से जुड़ी गतिविधियों ने छात्रों ने लिया भाग: कार्ड मेकिंग के जरिए लोगों को संदेश देने की कोशिश की गई. छात्र-छात्राओं ने रक्षाबंधन से संबंधित अलग-अलग गतिविधियां जैसे राखियों में रंग भरना, राखी मेकिंग, कार्ड मेकिंग, डेकोरेशन, गिफ्ट बॉक्स बनाना, राखी के त्यौहार को दर्शाती कविताएं, गीत-कविता, गतिविधियों में भाग लिया. इतना ही नहीं बच्चों ने चॉकलेट केक को भी बड़े सुंदर से सजाया, स्कूल प्रबंधन की माने तो सभी विद्यार्थियों को रक्षाबंधन और राखी पर्व के जरिए रिश्तों की अहमियत को समझाया गया.

छात्राओं ने छात्रों के कलाई पर बांधी राखी: मसौढी के विभिन्न स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी से पहले छात्र-छात्राओं के बीच राखी महोत्सव का आयोजन किया गया. जहां पर स्कूल प्रबंधन ने सभी बच्चों को रक्षाबंधन के महत्व के बारे में बताया और ये त्यौहार क्यों मनाया जाता है, इस पर भी सभी बच्चों को विस्तार से बताया गया. छात्राओं ने छात्रों के हाथों की कलाइयों पर राखी बांधी और छात्रों ने उन्हें चॉकलेट गिफ्ट दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details