बिहार

bihar

सरस मेले में उमड़ रही है लोगों की भीड़, लेदर पर्स बना आकर्षण का केंद्र

By

Published : Sep 9, 2019, 7:11 PM IST

सरस मेले में उमड़ रही है लोगों की भीड़

मेले में खाद्य सामग्री, कपड़े, साज-सज्जा के सामान साथ घर में उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुओं के स्टॉल लगाए गए हैं. जिससे यहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

पटना: राजधानी के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में हस्तशिल्प और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरस मेला का आयोजन किया गया है. इसमें जीविका के लोगों ने राज्य के विभिन्न जिलों से आकर स्टाल लगाए हैं. इसके साथ ही 10 अन्य राज्यों के स्वयं-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने भी अपने स्टॉल्स लगाए हैं.

सरस मेले में उमड़ रही है लोगों की भीड़

लेदर पर्स लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र
मेले में खाद्य सामग्री, कपड़े, साज-सज्जा के सामान के साथ ही घर में उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुओं के स्टॉल लगाए गए हैं. जिससे यहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है. शांति निकेतन आर्ट्स का लेदर पर्स लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है. यह हस्तनिर्मित लेदर पर्स है. दरभंगा से आए मोहम्मद हादी अख्तर ने बताया कि उन्होंने लेदर पर्स का स्टॉल लगाया है जिसपर शांतिनिकेतन आर्ट्स की कारीगरी है. लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं.

मेले में खरीददारी करते लोग

सजावट के सामानों की खूब बिक्री
महिलाओं की भीड़ हस्तनिर्मित आभूषणों के स्टॉल पर ज्यादा देखने को मिल रही है. किफायती दरों में अच्छा कलेक्शन उनको इसके प्रति काफी आकर्षित कर रहा है. इसके साथ ही महिलाएं बांस से बने हस्तनिर्मित घर डेकोरेट करने वाले सामान की जमकर खरीददारी कर रही हैं.

हस्तनिर्मित आभूषणों के स्टॉल पर महिलाओं की भीड़
Intro:राजधानी पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में हस्तशिल्प और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरस मेला का आयोजन किया गया है. मेले में जीविका के दीदियों ने बिहार के विभिन्न राज्यों से आकर अपने स्टाल लगाए हैं साथ ही 10 अन्य राज्यों से भी स्व सहायता समूह से जुड़े महिलाओं ने अपने स्टाल लगाए हैं. सरस मेला में खाद्य सामग्री परिधान घरेलू साज-सज्जा के सामान समेत घर में उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुओं के स्टॉल एक ही छत के नीचे लगे हैं जिस कारण यहां लोगों की खूब भीड़ उमड़ रही है.


Body:सरस मेला में शांतिनिकेतन आर्ट्स की लेदर पर्स लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है. यह हस्तनिर्मित लेदर पर्स है जिस पर शांति निकेतन आर्ट्स की कारीगरी है. लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं और खरीद रहे हैं. दरभंगा से आए मोहम्मद हादी अख़्तर ने बताया कि उनका स्टॉल लेदर पर्स का है और यह स्टॉल इसलिए खास है कि सभी परस्पर शांतिनिकेतन आर्ट्स की कारीगरी है. लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं. वहीं मेले में आए लोगों ने बताया कि उन्हें पास काफी लुभा रहा है और उन्होंने पर्स खरीदी है.


Conclusion:सरस मेले में महिलाओं की भीड़ हस्त निर्मित आभूषणों के स्टॉल पर ज्यादा देखने को मिल रही है. महिलाएं ज्वेलरी ट्राई कर रही है और पसंद आने पर उसे खरीद रही है. किफायती दरों में अच्छे कलेक्शन महिलाओं को इन ज्वेलरी के प्रति काफी आकर्षित कर रहे हैं साथ ही हस्तनिर्मित घरेलू साज-सज्जा के सामान महिलाओं को खूब लुभा रही हैं. बांस से बने हस्तनिर्मित सामान महिलाएं अपने घर को डेकोरेट करने के लिए जमकर खरीद रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details