बिहार

bihar

Patna News: महावीर मंदिर में पहली सोमवारी पर आज 44 भक्त कराएंगे रुद्राभिषेक

By

Published : Jul 10, 2023, 12:10 AM IST

सावन में भगवान शंकर की आराधना और रुद्राभिषेक का विशेष महत्व है. सोमवार को भोलेनाथ का प्रिय दिन माना गया है. इसलिए सावन की पहली सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह है. पटना के हनुमान मंदिर में भोले बाबा का रुद्राभिषेक कराने की विशेष व्यवस्था की गयी है. सावन की पहली सोमवारी पर श्रद्धालु भक्तों में उत्साह है.

महावीर मंदिर
महावीर मंदिर

पटना: पटना के महावीर मन्दिर में तीनों शिवलिंगों पर सावन के पहले सोमवार को पूरे दिन रुद्राभिषेक होगा. कल 10 जुलाई को सावन की पहली सोमवारी है. ऐसे में महावीर मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहेगा. भक्त सुबह से पहुंचकर भोले बाबा का पूजा अर्चना करेंगे और साथ ही साथ जो लोग रुद्राभिषेक के लिए पर्चा कटवाए हैं वह लोग अपना रुद्राभिषेक करवाएंगे. इस बार दो माह का सावन होने से 8 सोमवारी पड़े हैं.

इसे भी पढ़ेंः Shravani Mela 2023: पटना में ट्रेन से कांवरियों का जत्था हुआ रवाना, शिव भक्तों में दिखा उत्साह

"महावीर मन्दिर में पुरोहित के साथ रुद्राभिषेक की पूरी पूजन सामग्री की व्यवस्था होने से भक्तों को यहां विशेष सुविधा होती है. इसमें गंगाजल से लेकर दूध, दही, घी आदि पूरी सामग्री होती है.पूर्व से बुकिंग होने पर भक्तों को केवल घर से स्नान आदि करके स्वच्छ वस्त्र पहन कर आना होता है.उसके बाद रुद्राभिषेक की पूरी व्यवस्था महावीर मन्दिर की ओर से की जाती है."- आचार्य किशोर कुणाल, सचिव, महावीर मन्दिर न्यास समिति

रुद्राभिषेक की अवधि क्या होगीः बता दें कि महावीर मंदिर में भूतल पर स्थित प्राचीन शिवलिंग पर सुबह 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक रुद्राभिषेक होगा. दूसरे तल्ले पर स्थित शीशाबंद शिवलिंग पर भी रुद्राभिषेक की अवधि यही होगी. जबकि हनुमानजी के दो विग्रहों वाले गर्भगृह के निकट स्थित शिवलिंग पर सुबह 11 बजे से रात्रि 10 बजे तक भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक होगा. यहां सुबह 5 बजे से 11 बजे तक भक्त पंक्तिबद्ध होकर शिवलिंग पर जलाभिषेक कर सकेंगे. इसके लिए कोई बुकिंग या रसीद नहीं कटानी होगी.

ऐसे करा सकते हैं रुद्राभिषेक: सभी सोमवारी को रुद्राभिषेक के सभी स्लाॅट भक्तों द्वारा आरक्षित कराए जा चुके हैं. प्रत्येक स्लाॅट एक घंटे का होता है. पहला स्लाॅट सुबह 5 बजे से शुरू होता है. आखिरी पाली रात्रि 9 बजे से 10 बजे तक है. महावीर मन्दिर में सोमवार को रुद्राभिषेक के लिए मन्दिर के काउंटर से 2500 रु की रसीद कटानी होती है. अन्य दिनों के लिए 2100 रुपये की रसीद कटती है. सावन के सभी सोमवार को रुद्राभिषेक के स्लाॅट फूल होने के बाद बाकी बचे दिनों में भी 70 फीसदी स्लाॅट भक्तों द्वारा आरक्षित कराए जा चुके हैं. पहली सोमवारी को महावीर मन्दिर में कुल 44 भक्तों ने रुद्राभिषेक की रसीद कटाई है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details