बिहार

bihar

नए साल में पथ निर्माण विभाग देगा कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात, जाम से मिलेगी मुक्ति

By

Published : Dec 30, 2020, 1:00 PM IST

दीघा आर ब्लॉक पथ
दीघा आर ब्लॉक पथ ()

पथ निर्माण विभाग साल 2021 में पटना वासियों को कई नई परियोजनाओं की सौगात देगा. जिससे पटना के लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी.

पटनाः 2021 में पथ निर्माण विभाग की तरफ से किए जा रहे निर्माण कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा. लिहाजा यह दावा किया जा रहा है कि नए साल में पटना वासियों को कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात मिलेगी. और जाम से मुक्ति मिलेगी. रेलवे से लंबे प्रयास के बाद मिले जमीन पर बन रहे दीघा-आर ब्लॉक पथ पर नए साल में राजधानी के लोग सफर कर सकेंगे. वहीं, गंगा पाथवे एक हिस्से में भी आवागमन शुरू हो जाएगा. बेली रोड पर बन रहे लोहिया पथ चक्र का एक भाग शुरू हो जाएगा. इन बड़ी परियोजनाओं के शुरू होने से राजधानी के लोगों को जाम से थोड़ी राहत मिलेगी.

साढे तीन हजार करोड़ हुए खर्च
दीघा से दीदारगंज तक गंगा पाथवे पर लगभग साढे तीन हजार करोड़ की राशि खर्च हो रही है. इसमें एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से गाय घाट, कंगन घाट होते हुए पटना घाट और धर्मशाला घाट से पुराने नेशनल हाईवे दीदारगंज तक लगभग 12 किलोमीटर एलिवेटेड रोड होगा.

देखें रिपोर्ट

रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ ब्रिज
आर ब्लॉक दीघा रोड बिहार सरकार ने रेलवे की जमीन से लेकर बनाया है. काफी प्रयास के बाद यह जमीन मिली थी. वहीं, रिकॉर्ड डेढ़ साल के समय में इस रोड को पूरा किया जा रहा है. पथ निर्माण निगम के एमडी और पटना कमिश्नर संजय अग्रवाल का कहना है इस महीने के अंत तक पूरी तरह यह तैयार हो जाएगा और लोगों को राहत मिलेगी.

''आर ब्लॉक दीघा ब्रिज को फाइनल टच दिया जा रहा है, इस पथ के चालू होने से समय की तो बचत होगी ही जाम से भी छुटकारा मिलेगा. यह ब्रिज बड़ी राहत देगा''.-स्थानीय

मेट्रो के लिए करना होगा इंतजार
राजधानी के लोगों को पटना रिंग रोड और मेट्रो के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा. हालांकि दोनों प्रोजेक्ट पर लगातार काम चालू है. पटना मेट्रो के निर्माण के बाद राजधानी के लोगों को आवागमन में बड़ी सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details