बिहार

bihar

Bihar Weather: पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, 9 अगस्त तक बिहार में येलो अलर्ट जारी

By

Published : Aug 6, 2023, 6:22 PM IST

बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. रविवार को पटना समेत राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने 9 अगस्त तक बिहार में येलो अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश

पटनाः बिहार के पटना में झमाझम बारिश हुई. रविवार को एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है. रविवार को प्रदेश में मानसून ने रफ्तार पकड़ी है और पटना समेत प्रदेश के दर्जनभर जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. झमाझम बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. किसानों को धान का बिचड़ा बुआई की उम्मीद जगी है.

यह भी पढ़ेंःBihar News: आकाशीय बिजली से 2 महीने में अबतक 190 से अधिक लोगों की हुई मौत, धरी रह गयी सरकार की तैयारी

येलो अलर्ट जारीःमौसम विभाग ने रविवार को पूरे प्रदेश में गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों की माने तो 9 अगस्त तक उत्तर बिहार में मानसून काफी सक्रिय रहेगा और दक्षिण बिहार के अधिकांश हिस्सों में इस दौरान हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिलेगी.

47 फीसदी कम बारिश हुईः बताते चलें कि अभी तक प्रदेश में सामान्य से 47 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. सामान्य तौर पर 545.5 मिलीमीटर बारिश मानसून अवधि के दौरान हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक मात्र 295.5 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने छपरा, मुजफ्फरपुर, पटना, नालंदा, मुंगेर, गया, जहानाबाद जैसे जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

9 अगस्त होगी बारिशः गौरतलब है कि अब तक मानसून अवधि के दौरान बिहार में कम बारिश होने की वजह से बिहार पर सूखे का संकट मंडरा गया है. अब तक प्रदेश में धान के बिचड़ो की रोपाई 35 फ़ीसदी से भी कम हुई है. मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दिया है कि 9 अगस्त तक बारिश का सिस्टम सक्रिय होने के कारण इस अवधि के दौरान किसान धान के बिचड़ों की बुआई कर सकते हैं.

अलर्ट जारीः मौसम विभाग ने किसानों को बारिश के समय खुले मैदान और खेतों से दूर रहने की सलाह दी है. लोगों से अपील की गई है कि बारिश के समय ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभे से दूरी बनाए रखें, बारिश की स्थिति होने पर किसी पक्के मकान की शरण में जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details