बिहार

bihar

पटना: राशन कार्ड बनाने में हो रही है धांधली, वार्ड पार्षद ने कहा- बड़े स्तर पर नेक्सस कर रहा है काम

By

Published : Jul 6, 2021, 9:36 AM IST

राजधानी पटना में राशन कार्ड बनवाने में भारी अनियमतिता (Irregularity) बरती जा रही है. कार्ड किसी और के नाम से है और राशन कोई और उठा रहा है. ऐसे इसलिए हो रहा है कि कार्ड में किसी परिवार के नाम के साथ किसी दूसरे का भी नाम जोड़ दिया जा रहा है. पढ़िए पूरी खबर.

राशन कार्ड बनाने में धांधली
राशन कार्ड बनाने में धांधली

पटना: बिहार सहित देश के कई राज्यों में इन दिनों राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने का काम चल रहा है. बिहार में हर प्रखंड मुख्यालय स्तर पर आरटीपीसी (RTPC) काउंटर खोलकर लोगों के आवेदन के माध्यम से कार्ड बनाने का काम चल रहा है. राजधानी पटना में हर वार्ड (Ward) के माध्यम से लोगों को राशन कार्ड बनवाने का काम हो रहा है. लेकिन पटना में ऐसे मामले कई सामने आए. जहां पर कार्ड बनवाने में धांधली हो रही है.

ये भी पढ़ें-दिवाली तक फ्री में मिलेगा राशन, नहीं है Ration Card तो घर बैठे ऐसे बनवाएं

कार्ड बनाने में धांधली
राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) का कहना है कि कार्ड में किसी अनजान व्यक्ति का नाम जोड़ दिया गया है. हमारे राशन लेने से पहले ही वह व्यक्ति राशन उठा ले रहा है. जिसकी वजह से हमें राशन नहीं मिल पा रहा है. वहीं वार्ड पार्षद ने कहा कि पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर एक नेक्सेस काम कर रहा है जो दूसरे के कार्ड पर अपना नाम डाल कर राशन उठा लेने का काम कर रहा है. केंद्र सरकार राज्य सरकार की मदद से प्रखंड स्तर पर राशन कार्ड बनवाने का कार्य कर रही है. वार्ड पार्षद के कार्यालय पर हर दिन कार्ड बनवाने, नाम सुधार के लिए काफी भीड़ लगी रहती है.

'हमारे कार्ड में चंडी के रहने वाले व्यक्ति का नाम जोड़ दिया गया है. यह व्यक्ति हमारे हक का राशन हमसे पहले ही उठा ले रहा है और हम राशन दुकान से वापस चले आते हैं.': रेखा देवी, राशन कार्ड धारक, वार्ड नंबर 48

राशन कार्ड बनाने में धांधली

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी बोले- वन नेशन-वन राशन कार्ड से मजदूरों को हो रहा सीधा लाभ

कार्ड किसी के नाम का राशन उठा रहा दूसरा
वहीं कार्ड में हुई गड़बड़ी को सही करवाने वार्ड पार्षद के यहां पहुंचे परमेश्वर प्रसाद बताते हैं कि 3 महीने से हम वार्ड पार्षद और सरकार के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. अभी तक हमारे कार्ड में कोई सुधार नहीं किया गया. उन्होंने बताया कि हम लोगों के आधार नंबर पर किसी और व्यक्ति का नाम चढ़ा दिया गया है.

इसकी वजह से हम लोगों को राशन नहीं मिल पाता. बल्कि वही व्यक्ति राशन उठा ले रहा है. राशन में गड़बड़ी और राशन नहीं मिलने को लेकर अपने वार्ड पार्षद के पास शिकायत करने पहुंची महिलाओं ने कहा कि सरकार ने राशन देने की बात कही है. लेकिन जो राशन हमें मिल रहा है उसकी गुणवत्ता ठीक नहीं है. गेहूं हो या चावल, सब खराब होता है. शिकायत करने पर राशन दुकानदार हमें भगा देता है.

राशन कार्ड किसी और का राशन उठा रहा है कोई और

ये भी पढ़ें-SC ने 31 जुलाई तक दिए 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड' योजना लागू करने के निर्देश

राशन कार्ड में गड़बड़ी की सूची लंबी
'यह सूची बहुत लंबी है जिसमें हिंदू परिवार के राशन कार्ड पर मुस्लिम परिवार के एक सदस्य का नाम जोड़ दिया गया है. जिसकी वजह से लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने बताया कि सरकार लोगों को सहूलियत देने में लगी है. लेकिन यही सहूलियत लोगों को भारी पड़ रही है.' :इंद्रदीप चंद्रवंशी, वार्ड पार्षद पटना

राशन कार्ड किसी और का राशन उठा रहा है कोई और

राशन कार्ड बनाने में हो रही अनियमितता को लेकर पटना जिले के खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कैमरे के सामने बोलने से मना कर दिया. ऑफ द रिकॉर्ड बातचीत में उन्होंने बताया कि मामले को देख रहे हैं. कहां गड़बड़ी हो रही है. सर्वर में प्रॉब्लम है या फिर सचमुच में कोई नेक्सेस काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें-Aurangabad News: राशन कार्ड बनाने के नाम पर ठगी करते दो साइबर फ्रॉड गिरफ्तार

दिवाली तक लोगों को मुफ्त में राशन
बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दिवाली तक लोगों को मुफ्त में राशन देने की घोषणा की है. लोगों को राशन सही समय पर उपलब्ध हो, इसके लिए सरकार राशन कार्ड बनवाने में भी लगी हुई है. लेकिन इन राशन कार्डों में भारी गड़बड़ी देखने को मिल रही है. यह मामला सिर्फ राजधानी पटना के सिर्फ 1 वार्ड का नहीं है, बल्कि पटना नगर निगम क्षेत्र में 75 वार्डों है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details