बिहार

bihar

बिहार के राज भवन ने विश्वविद्यालयों के लिये 2024 के छुट्टी का कैलेंडर जारी किया

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 14, 2023, 10:11 PM IST

राजभवन ने बिहार के विश्वविद्यालयों के लिए छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है. इस कैलेंडर में कुल 89 छुट्टियां हैं. जिसमें रविवार का दिन भी शामिल है. शिक्षा विभाग के द्वारा जारी अवकाश को लेकर विवाद के बाद कुलपतियों की कमेटी की रिपोर्ट पर राजभवन ने ये लिस्ट जारी किया है.

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेक
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेक

पटना :राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने तीन विश्वविद्यालय के कुलपतियों की रिपोर्ट के बाद आज विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के वर्ष 2024 के लिए छुट्टी की स्वीकृति दे रही है. राजभवन ने 2024 की छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है. रविवार सहित कुल 89 छुट्टी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में 2024 में होगा. रविवार को छोड़कर कुल 77 छुट्टियां हैं.

तीन कुलपतियों की कमेटी के आधार पर अवकाश लिस्ट: शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियों को रद्द किए जाने के बाद काफी विवाद हुआ था और उसके बाद विश्वविद्यालय और महाविद्यालय की छुट्टी के लिए राज्यपाल ने तीन कुलपतियों की कमेटी बना दी थी. विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में राजभवन की ओर से ही छुट्टी का कैलेंडर जारी होता है. रिपोर्ट के आधार पर यह छुट्टी का कैलेंडर जारी हुआ है.

देखें किस दिन कितनी छुट्टी: जनवरी महीने में मकर संक्रांति समेत 4 दिन की छुट्टी दी गई है. फरवरी महीने में वसंत पंचमी समेत 3 छुट्टियां दी गई हैं. जबकि मार्च महीने में शिवरात्रि और बिहार दिवस, होली में चार दिन की छुट्टी को मिलाकर कुल 7 दिन की छुट्टी दी गई है. अप्रैल में ईद उल फितर की छुट्टी समेत 7 दिन का अवकाश है.

दीपावली और छठ पर्व पर सबसे ज्यादा लंबी छुट्टी: रक्षाबंधन और अंतिम सावन सोमवार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, विश्वकर्मा पूजा, दुर्गा पूजा में 5 दिन का अवकाश दिया गया है. जबकि दीपावली से लेकर छठ तक 10 दिन की छुट्टी दी गई है. वहीं क्रिसमस पर भी 7 दिन का अवकाश दिया गया है. इस तरह कुल 89 छुट्टियों को राजभवन ने लिस्टेड किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details