बिहार

bihar

Patna News: ट्रेन में चेन स्नेचिंग कर टूथपेस्ट के डब्बे में छिपाता था, WB के 8 स्नैचर गिरफ्तार

By

Published : May 9, 2023, 8:15 PM IST

रेल पुलिस ने चेन स्नैचिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. सभी कपड़ा बेचने के नाम पर महिलाओं को निशाना बनाते थे और गले से चेन काटकर उसे टूथपेस्ट के डब्बे में छिपा देते थे. पुलिस ने सभी को छापेमारी कर गिरफ्तार किया है. सभी स्नैचर पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं.

ट्रेन में छिनतई करने वाले गिरोह का खुलासा
ट्रेन में छिनतई करने वाले गिरोह का खुलासा

ट्रेन में छिनतई करने वाले गिरोह का खुलासा

पटना:रेल पुलिस को आज बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है. ट्रेनों में बढ़ते चेन स्नेचिंग के मामले को देखते हुए रेल एसपी ने अभियान चलाया और इस अभियान के माध्यम से चेन स्नेचिंग गिरोह के 8 अपराधियों को गिरफ्तार किया (Rail police arrested 8 snatchers) गया है. गिरोह के सभी सदस्य चलती ट्रेन में महिलाओं को साड़ी बेचने के क्रम में अपना शिकार बनाते थे और चेन काटकर फरार हो जाते थे. रेल एसपी ने पूरे मामले का खुलासा कर दिया है.

ये भी पढ़ें- माशूका की डिमांड पूरी करने के लिए बना चेन स्नैचर, रंगे हाथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

स्नैचर गिरोह का पर्दाफाश: चेन स्नैचर चेन कटर के माध्यम से चेन काटते थे और उसे टूथपेस्ट के डब्बे में छिपाते थे. पूरे मामले की जानकारी देते हुए रेल एसपी ने बताया कि बीते महीने डिहरी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चेन स्नेचिंग, मोबाइल और अटैची चोरी करने वाले तीन लोगों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया था. इसी गिरोह के शेष सदस्यों की पहचान और गिरफ्तारी को लेकर नजर रखा जा रहा था. इसी कड़ी में 8 मई को गया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 पर करीब दस बजे आसनसोल-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस रुकी थी.

सभी ट्रेन में करते थे छिनतई: रेल एसपी ने बताया कि आसनसोल वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन खुलने के साथ प्लेटफार्म पर शोर हुआ कि किसी महिला का चेन चोरी हो गया. इस मामले की जानकारी मिलने के साथ हीं स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया गया. इस दौरान स्टेशन के नजदीक स्थिति होटल की रेकी की गई और प्लेटफार्म पर मौजूद पुलिस कर्मियों के द्वारा छानबीन शुरू की गई.

चेकिंग के दौरान खुलासा:एसपी ने बताया कि जब संदीप नाम के एक व्यक्ति को चेकिंग के लिए रोका गया तो वह भागने लगा. पुलिस कर्मियों के द्वारा उसे पकड़ कर उससे पूछताछ की गई. इस दौरान उसने अपना नाम आशीष दत्ता बताया, जो मूल रुप से पश्चिम बंगाल का रहने वाला था. तलाशी के क्रम में उसके पास से एक कटा हुआ सोने का चेन, चेन काटने वाला कटर और मोबाइल बरामद किया गया.

लूट का सामान बरामद: रेल पुलिस अधिकारी ने बताया कि पकड़े गये शख्स के मोबाइल से जब गिरोह के अन्य सदस्यों को लेकर पूछताछ की गई. इस दौरान उसने अन्य सदस्यों के संबंध में बताया कि वो सभी गया रेलवे स्टेशन के पास में अतिथि होटल में रुके हुए हैं. इस जानकारी के बाद छापेमारी कर सभी 7 अभियुक्तों को पकड़ा गया. गिरफ्तार किए गए स्नैचरों के पास से 5 सोने का चेन, 6 मोबाइल, सोना काटने वाला एक कटर और 1930 रुपये बरामद किया गया.

कपड़ा बेचने के नाम पर बुक करते थे कमरा: पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार स्नैचरों ने बताया कि वो लोग रेलवे स्टेशन के आसपास में कपड़े बेचने के नाम पर रूम लेते हैं. रेलवे स्टेशन पर कपड़े बेचने के मकसद से पहुंचते हैं और महिलाओं को अपना निशाना बनाते हैं. चेन को कटर से काटते हैं और उसको टूथपेस्ट में डाल देते हैं. जिससे कि किसी को भी पता न चले.

"अंतर राज्य गिरोह है. जो ट्रेनों में महिलाओं के चेन छीनते हैं या कटर से काट कर छुपाने के लिए टूथपेस्ट ट्यूब में चोरी का चेन डाल देते हैं. सभी ने अपना गुनाह कबूल किया है. ट्रेन में महिलाओं को साड़ी बेचने के बहाने मौका मिलते ही चेन या अन्य समान को गायब कर देते हैं. इसके पूर्व पटना जंक्शन, जहानाबाद, बंका घाट, गुलजारबाग, डेहरी स्टेशन पर भी इनके गिरोह के द्वारा मोबाइल चोरी चेन स्नेचिंग की घटना किया गया था. इस गिरोह के सभी सदस्य अंतरराजीय गिरोह के पश्चिम बंगाल के सदस्य हैं. इस गिरोह का सरगना तारक चंद्र मांझी है. जिसकी उम्र 47 वर्ष है, सभी पश्चिम बंगाल का रहने वाले हैं."- अमृतेंदु शेखर ठाकुर, रेल एसपी

पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं सभी स्नैचर: गिरफ्तार स्नैचरों का नाम तारक चंद्र मांझी, जिसकी उम्र 47 वर्ष है. आशीष दाता (42 वर्ष) पश्चिम बंगाल. जाकिद सेख (19 वर्ष) पश्चिम बंगाल. रेबीबुल सरदार, (38 वर्ष) पश्चिम बंगाल. सलाउद्दीन (47 वर्ष) सरदारपुर, पश्चिम बंगाल. आनंद खातुआ (19 वर्ष) पश्चिम बंगाल. पॉल मंडल (19 वर्ष) पश्चिम बंगाल. ऐनुल गायन (18 वर्ष) पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं. सभी के खिलाफ रेल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details