बिहार

bihar

सुबह-सुबह बिहार की कई जेलों में मचा हड़कंप, चारों तरफ से घेरकर बैरकों की ली गई तलाशी

By

Published : Jun 11, 2022, 11:46 AM IST

Updated : Jun 11, 2022, 12:22 PM IST

सुबह-सुबह बिहार की कई जेलों में मचा हड़कंप
सुबह-सुबह बिहार की कई जेलों में मचा हड़कंप ()

बिहार की जेलों में कैदियों द्वारा अपत्तिजनक सामान इस्तेमाल किए जाने और जेल व्यवस्था का जायजा लेने के लिए राज्य की कई जेलों में एक साथ छापेमारी (Raids In Many Jails Of Bihar) की गई. अहले सुबह जेलों में हुई इस रेड से कैदियों में हड़कंप मच गया. खबर में आगे पढ़ें किस जेल से कौन से आपत्तिजनक सामान बरामद हुए.

पटनाः बिहार मेंविधि व्यवस्था (Law And Order In Bihar) के मद्देनजर जेलों में बंद कुख्यात कैदियों पर नजर रखने के लिए एक बार फिर पटना के बेउर जेल (Beur Jail Patna) समेत प्रदेश की कईजेलों में एक साथ छापेमारी की गई. अहले सुबह ही जेलों में अचानक शुरू हुई इस छापेमारी से कैदियों में हड़कंप मच गया. वहीं, इस दौरान जेलों से कई अपत्तिजनक सामान भी बरामद किए गए. जिन जेलों में ये रेड पड़ी है, उनमें पटना, छपरा, मोतिहारी, खगड़िया, बेगूसराय, बेतिया और सिवान के अलावा कई अन्य जिले शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः छपरा मंडल कारा में SP का छापा, कई आपत्तिजनक सामान बरामद

पटना के बेउर जेल में छापेमारीः दरअसल, पूरे बिहार में बढ़ते हुए अपराध को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को समीक्षा बैठक की थी. सीएम की समीक्षा बैठक के बाद गृह विभाग के आदेश पर शनिवार को बिहार की सभी जेल में सुबह औचक छापेमारी की गई. पटना के बेउर जेल में एसडीएम के नेतृत्व में सुबह-सुबह रेड पड़ी. बेउर जेल में सुबह-सुबह अचानक हुए इस छापेमारी के कारण बेउर जेल में बंद कैदियों में हड़कंप मच गया. मौके पर मौजूद पुलिस पदाधिकारियों और बेउर जेल प्रशासन के नेतृत्व में एक-एक कर बेउर जेल के सभी वार्डों की बारीकी से छानबीन की गई. हालांकि छापेमारी के दौरान किसी भी प्रकार का कोई आपत्तिजनक समान या मोबाइल फोन नहीं मिला.

छपरा मंडल कारा में छापेमारीः बिहार के छपरा जेल में अहले सुबह ही छापेमारी शुरु हो गई. जेल में अचानक शुरू हुए छापेमारी से कैदियों में हड़कंप मच गया. अभी कैदियों की नींद भी नहीं खुली थी कि जिला एसडीएम और डीएसपी के नेतृत्व में पुलिस के जवानों ने जेल के बैरक को चारों तरफ से घेर लिया और एक-एक बैरक की तलाशी ली. कार्रवाई के बाद पुलिस पदाधिकारी मीडिया से बिना बात किए ही निकल गए. इस छापामारी में क्या कुछ निकला ये सस्पेंस रह गया.

मोतिहारी जेल में छापेमारीः वहीं, पूर्वी चंपारण जिला में भी बढ़ रही अपराधिक घटनाओं को लेकर डीएम के निर्देश पर सेंट्रल जेल मोतिहारी में छापेमारी की गई. सदर एसडीओ सौरभ सुमन यादव और डीएसपी अरुण कुमार गुप्ता के संयुक्त नेतृत्व में पूरे जेल के एक-एक वार्ड को खंगाला गया. जेल में हुई छापेमारी में एक वार्ड से मोबाइल बरामद हुआ है. छापेमारी में कई थाना की पुलिस के अलावा पुलिस केंद्र के सिपाही शामिल थे. एसडीओ सुमन सौरभ ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जेल में छापेमारी हुई है. इस दौरान सीम लगा हुआ एक मोबाइल और कुछ कैश बरामद हुआ है. बरामद मोबाइल की सीडीआर निकाली जाएगी. साथ ही जेल में बरामद कैश को लेकर उन्होंने बताया कि इसकी जांच भी की जाएगी.

खगड़िया मंडल कारा में छापेमारीः उधर खगड़िया जेल में भी आज अहले सुबह छापेमारी की गई. डीएम आलोक रंजन घोष, एसपी अमितेश कुमार के नेतृत्व में ये छापेमारी की गई. जिसमें कई थाने की पुलिस भी मौजूद थी. छापेमारी के बाद डीएम आलोक रंजन घोष ने बताया कि कोई विशेष आपत्तिजनक चीज बरामद नहीं हुआ. लेकिन जेल के अंदर से चाकू, छुरी और कैंची जब्त की गई है.

बेगूसराय मंडल कारा में छापेमारीःबिहार के बेगूसराय मंडल कारा में भी डीएम रोशन कुशवाहा और एसपी योगेंद्र कुमार के नेतृत्व में जिला प्रशासन ने करीब 2 घंटे तक छापेमारी अभियान चलाया. इस दौरान पूरे जेल का निरीक्षण किया गया. डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि सप्ताहिक जेल निरीक्षण के सरकार के निर्देश के आलोक में जेल की सुरक्षा व्यवस्था सहित कई बिंदुओं पर निरीक्षण किया गया. जेल की सुरक्षा को और मजबूत कैसे किया जाए, जेल में रहने वाले कैदियों को सुधार के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं, इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरा लगाने सहित कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल की गई. छापेमारी में क्या कुछ बरामद हुआ है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया.

इसे भी पढ़ें-हाजीपुर कांड के बाद जेलों में छापेमारी, मुजफ्फरपुर-नवादा जेल में एक-एक वार्ड की ली गई तलाशी

बेतिया मंडल कारा में छापेमारीः वहीं, पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया मंडल कारा में प्रशासन की तरफ से छापेमारी की गई. अचानक की गई इस कार्रवाई से कैदियों में हड़कंप मच गया. बेतिया एसपी उपेंद्रनाथ वर्मा के नेतृत्व मे घंटों तक रूटीन के तहत छापेमारी चली. इस दौरान हर वार्ड में कैदियों के सामानों की बारीकी से जांच की गई. यह छापेमारी गृह विभाग के आदेश से की गई थी. बता दें की छापेमारी तब की गई जब ज्यादातर कैदी सो रहे थे या अपने वार्ड में थे. सुबह 6 बजे पूरे दल बल के साथ बेतिया एसपी, एसडीएम एसडीपीओ समेत कई थानों की पुलिस मंडल उपकारा पहुंचे. हालांकि छापेमारी के क्रम में जेल में कुछ भी आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ. घंटों चले इस सर्च अभियान में बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहे.

सिवान मंडल कारा में छापेमारीः उधर सिवान जेल में भी एसडीएम और एसडीओ के नेतृत्व मे घंटों छापेमारी चली. जिसमें कई थाने की पुलिस मौजूद थी. जेल में अहले सुबह हुई इस छापेमारी से कैदियों में हड़कंप मच गया. जेल के हर वार्ड की बारीकी से जांच की गई. हालांकि छापेमारी के क्रम में जेल में क्या कुछ मिला इसका पता नहीं चल सका. वहीं, शिवहर मंडल कारा में भी एडीएम शम्भु शरण के नेतृत्व में छापामारी हुई. लेकिन वहां से कोई भी आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ. इस दौरान एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय सहित कई अधिकारी और पुलिसकर्मी कारा में मौजूद रहे.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated :Jun 11, 2022, 12:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details