बिहार

bihar

किसान, गौपालक और मत्स्यपालक बनेंगे आत्मनिर्भर : प्रेम कुमार

By

Published : Sep 10, 2020, 11:12 PM IST

Updated : Sep 19, 2020, 11:10 AM IST

पटना
पटना ()

पटना के बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में इसको लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां भ्रूण प्रत्यारोपण और आईबीएफ लैब का भी उद्घाटन किया गया.

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मत्स्य संसाधन एवं पशुपालन संसाधन के कई योजना का शुभारंभ बिहार के लिए किया. लगभग 295 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया. इसमें मुख्य रुप से पूर्णिया में पशु वीर्य केंद्र, बरौनी में अत्याधुनिक नस्ल सुधार तकनीकी की शुरुआत, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय पटना में आईबीएस लैब का उद्घाटन और किशनगंज पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में प्रयोगशाला का शिलान्यास भी किया गया.

योजना शुभारंभ कार्यक्रम में कृषि मंत्री

पटना के बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में इसको लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां भ्रूण प्रत्यारोपण और आईबीएफ लैब का भी उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम में बिहार सरकार के कृषि पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री प्रेम कुमार पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार चौधरी सूचना जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'किसानों को मिलेगी नई तकनीक'
इस अवसर पर कृषि पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बिहार को आज बहुत बड़ा सौगात दिया है. निश्चित तौर पर मत्स्य पालन और गोपालन को आगे बढ़ाने में किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी. उन्होंने कहा कि शुरू से ही प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि किसानों की आय दोगुना करना है निश्चित तौर पर जिस तरह 295 करोड़ की योजना बिहार को दिया गया है. कहीं न कहीं इससे बिहार के किसान गोपालक और मत्स्य पालक पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाएंगे. अब इससे किसानों को नई-नई तकनीकी की जानकारी भी मिलेगी.

Last Updated :Sep 19, 2020, 11:10 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details