बिहार

bihar

Patna News: सप्लाई के गंदे पानी से लोग परेशान, खरीदकर बुझा रहे प्यास

By

Published : Jun 9, 2021, 9:39 PM IST

बिहार सरकार सभी को पीने के लिए साफ पानी मुहैया कराने का दावा करती है, लेकिन राजधानी पटना (Patna) में ही लोग पानी खरीदकर प्यास बुझा रहे हैं. जक्कनपुर वार्ड नंबर 18 और पश्चिमी लोहानीपुर में सप्लाई का पानी इतना गंदा आता है कि उसे पीने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते.

lack of clean water
साफ पानी की कमी

पटना: राजधानी पटना (Patna) के जक्कनपुर वार्ड नंबर 18 और पश्चिमी लोहानीपुर के लोग इन दिनों गंदे पानी की सप्लाई से परेशान हैं. स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद भी नगर निगम ने संज्ञान नहीं लिया.

ईटीवी भारत की टीम ने पड़ताल किया तो पाया कि जक्कनपुर वार्ड नंबर 18 में टंकी लगा हुआ है, लेकिन नल से पानी नहीं आता.

यह भी पढ़ें-Patna News: गंदे पानी में रहने को विवश हैं लोग, बीमारी फैलने का सता रहा डर

कहीं पर मोटर लगा है लेकिन टंकी का निर्माण नहीं होने के कारण लोगों को पानी उपलब्ध नहीं है. टंकी से जो पानी की आपूर्ति हो रही है, वह पीने योग्य नहीं है. यहां तक कि पानी में कभी-कभी कीड़े निकल आते हैं. इसके चलते यहां के लोग पानी खरीदकर पीने को विवश हैं.

वर्षों से आ रहा गंदा पानी
जक्कनपुर में रहने वाली शीला देवी ने कहा, "सप्लाई का पानी कई साल से गंदा आता है. मजबूरी में हमलोग पानी खरीदकर पीते हैं. साफ पानी के लिए हम लोगों ने कई बार विरोध प्रदर्शन किया, लेकिन अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया."

"वाटर सप्लायर से पानी का डब्बा मंगाती हूं. सप्लाई का पानी पीने लायक नहीं है. उसका इस्तेमाल कपड़ा धोने, स्नान करने और बर्तन धोने में करती हूं."- स्वीटी देवी, जक्कनपुर निवासी

देखें रिपोर्ट

खराब हो गए हैं चापाकल
पीएचईडी विभाग द्वारा लगाए गए चापाकल भी खराब हो गए हैं. कुछ चापाकल के हैंडल गायब हैं तो कुछ टूट गए हैं. विभाग की तरफ से योजना सिर्फ कागजों पर बनाई जाती है. धरातल पर कुछ होता नजर नहीं आता.

इसके कारण गर्मी के दिनों में अक्सर पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है. सरकार लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का दावा करती है, लेकिन राजधानी में ही यह दावा फेल होता दिख रहा है.

यह भी पढ़ें-Black Fungus: प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करा रहे मरीज के परिजनों को दवा खरीदने में छूट रहा पसीना

ABOUT THE AUTHOR

...view details