बिहार

bihar

2 दिनों के लिए सांकेतिक हड़ताल पर गए पटना नगर निगम के सफाई कर्मी

By

Published : Jun 8, 2020, 1:23 PM IST

पटना नगर निगम के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी 21 सूत्री मांगों को लेकर दो दिनों के लिए सांकेतिक हड़ताल पर चले गए. कंकड़बाग अंचल कार्यालय के बाहर सफाई कर्मियों ने मुख्य गेट का घेराव किया.

प्रदर्शन करते सफाई कर्मी
प्रदर्शन करते सफाई कर्मी

पटना: पटना नगर निगम के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी एक बार फिर से हड़ताल पर चले गए, जिससे शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित होगी. सोमवार से 2 दिनों तक सफाई कर्मियों का सांकेतिक हड़ताल है. सरकार इनकी मांगों को नहीं मानी, तो 10 जून से सात हजार सफाई कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की बात कह रहे हैं.

पटना नगर निगम के सफाई कर्मी अपनी 21 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर गए हैं. कंकड़बाग अंचल कार्यालय के बाहर सफाई कर्मियों ने मुख्य गेट का घेराव किया. वहां सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. सफाई कर्मियों के नेता नंद किशोर दास ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार यदि हम लोगों की मांग नहीं मानती है, तो हम लोग निश्चित तौर पर 10 जून से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.

पेश है रिपोर्ट

21 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल

वहीं, हड़ताल पर गए नगर निगम के सफाई कर्मियों का दावा है कि 4300 दैनिक सफाई कर्मी और 2200 निजी एजेंसी के मजदूर हड़ताल में सहयोग करेंगे. साथ ही 750 डोर टू डोर अभियान में कार्यरत मजदूर और चालक भी हड़लाल पर जाएंगे. संघ के नेताओं ने कहा कि सरकार से 4300 दैनिक सफाई कर्मियों की सेवा स्थाई करने, 25 लाख रुपए की दुर्घटना बीमा लागू करने और ईपीएफ की राशि ईपीएफ कार्यालय में ब्याज सहित जमा करने सहित कई मांग है. साथ ही हम लोगों की पेंशन, सातवां वेतन, पेंशन पुनरीक्षण सहित 21 सूत्री मांग है. मांगों को लेकर हम लोग हड़ताल पर जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details