बिहार

bihar

सचिवालय परिसर में स्वास्थ्य केन्द्र खुलने से राहत, 24 घंटे में ही लगी मरीजों की लंबी कतार

By

Published : Oct 25, 2019, 6:57 PM IST

ईटीवी भारत की टीम ने इस स्वास्थ्य केंद्र का जायजा भी लिया. इस संबंध में डॉक्टरों ने बताया कि गुरुवार को तकरीबन 200 मरीज आए थे. उन्होंने बताया कि मरीजों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

पटना: राजधानी के मुख्य सचिवालय परिसर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के खुले अभी 24 घंटे भी नहीं हुए कि मरीजों का तांता लगना शुरू हो गया. यहां सचिवालय कर्मी के साथ-साथ आम निवासी भी पहुंच रहे हैं. सबसे ज्यादा वायरल फीवर और शुगर के मरीज आ रहे हैं.

ईटीवी भारत की टीम ने इस स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया. इस संबंध में डॉक्टरों ने बताया कि गुरुवार को तकरीबन 200 मरीज आए थे. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को अबतक 80 मरीज पहुंच चुके हैं. जिसमें अधिकांश मरीज सचिवालयकर्मी हैं. बता दें कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड से जुड़े कई जांच भी मुफ्त में किए जा रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादातर मरीज ब्लड प्रेशर और शुगर के आ रहे हैं.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

सभी दवाएं हैं उपलब्ध
पैथोलॉजी में काम कर रहे लैब टेक्नीशियन ने बताया कि 30 मरीजों का शुक्रवार के दिन जांच के लिए ब्लड सैंपल लिए गए हैं. वहीं, दवा काउंटर पर भी पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध हैं और मरीज को सारी दवाईयां मुफ्त में दी जा रही हैं. इस संबंध में दवा लेने आए मरीज ने बताया कि उन्होंने अपनी बीमारी का इलाज इसी अस्पताल से कराया है. उन्होंने यह भी बताया कि यहां सभी दवाईयां भी उपलब्ध हैं. बता दें कि समानता सरकारी अस्पतालों में कई तरह की शिकायतें मिलती हैं. लेकिन, यह स्वास्थ्य केंद्र सरकार की निगरानी में है. जिस कारण इसकी शिकायत अभी तक नहीं मिली है.

पेश है रिपोर्ट

मुख्य सचिव के आदेश पर बना अस्पताल
बता दें कि 8 महीने पहले एक सचिवालयकर्मी की ड्यूटी के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. उसके बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार के आदेश पर सचिवालय परिसर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया. स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन हुए 24 घंटे भी नहीं हुए कि मरीजों की तादाद बढ़ने लगी.

पैथोलॉजी लैब टेक्नीशियन

ABOUT THE AUTHOR

...view details