बिहार

bihar

खुशखबरीः प्राइमरी स्कूलों में फिजिकल टीचर के पद पर नियुक्ति का रास्ता साफ

By

Published : Oct 27, 2021, 4:46 PM IST

शिक्षा विभाग

3,523 सफल अभ्यर्थियों की प्राइमरी स्कूलों में फिजिकल टीचर के पद पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई है. बहुत जल्द ही स्कूलों में फिजिकल टीचर के पद पर बहाली शुरू हो जाएगी. पढ़ें पूरी खबर....

पटनाःबिहार में लंबे समय से अपनी नियुक्ति की बाट जोह रहे फिजिकल टीचर (physical teacher) कैंडीडेट्स के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा विभाग(Education Department) ने एक अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत राज्य के 8386 सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 1-1 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पद का सृजन किया गया है. मंत्रिपरिषद से पहले ही इस पर मुहर लग चुकी है. अब सरकार ने इसकी विधिवत जानकारी सीएजी (CAG) को भी दे दी है.

ये भी पढ़ेंःशिक्षक नियोजन समेत कई चुनौतियों से अब तक पार नहीं पाया शिक्षा विभाग, बढ़ रही शिकायतें

बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 के प्रावधान के तहत जिन स्कूलों में 100 से ज्यादा विद्यार्थी नामांकित हैं. वैसे सभी प्रारंभिक स्कूलों में एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली जरूरी है. यही वजह है कि सरकार ने बिहार के ऐसे 8386 प्रारंभिक स्कूलों में 1-1 फिजिकल टीचर के पद का सृजन कर दिया है. इस पर आने वाले वार्षिक खर्च की जानकारी बिहार सीएजी को भी दे दी है.

सूचना में यह स्पष्ट किया गया है कि सभी 8386 पंचायतों में एक-एक उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले गए हैं. फिजिकल टीचर के पोस्ट की स्वीकृति मध्य विद्यालय के लिए है. इसलिए माध्यमिक स्कूलों में शारीरिक शिक्षक के पद सृजन का प्रस्ताव नहीं है.

फिजिकल टीचर पर नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों को हर महीना 8000 का तय वेतन मिलेगा. इसके साथ उन्हें 200 की वार्षिक वेतन वृद्धि का भी लाभ मिलेगा. फिजिकल टीचर पोस्ट के लिए सरकार ने 8386 पदों का सृजन तो किया है लेकिन फिलहाल इतने योग्य अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं हैं.

दरअसल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2019 में फिजिकल टीचर के पद पर नियुक्ति के लिए योग्यता परीक्षा ली थी. जिसमें 3523 अभ्यर्थी सफल हुए थे. फिलहाल इन 3523 अभ्यर्थियों को ही फिजिकल टीचर पोस्ट पर बहाल किया जाएगा. जिन पर कुल वार्षिक खर्च करीब 34 करोड़ रुपये संभावित है.

ये भी पढ़ेंःस्कूल छोड़ रहे बच्चे, शिक्षा विभाग ने DEO से मांगी विद्यालय में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं की सूची

वहीं, बिहार में लाइब्रेरियन के करीब 900 पदों पर भी भविष्य में नियुक्ति होगी. शिक्षा विभाग के मुताबिक लाइब्रेरियन के पोस्ट के लिए भी अलग से योग्यता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस पद पर लंबे समय से बहाली नहीं हुई है. बिहार में फिलहाल करीब अट्ठारह सौ लाइब्रेरियन काम कर रहे हैं. जबकि हर माध्यमिक स्कूल में लाइब्रेरियन के पद पर बहाली होनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details