बिहार

bihar

बिहार के ये दिग्गज आज राज्यसभा के लिए भरेंगे नामांकन

By

Published : Mar 13, 2020, 8:19 AM IST

इस बार बिहार में राज्यसभा के लिए पांच सीटों पर चुनाव होने हैं. इन पांच सीटों में दो जेडीयू 1 बीजेपी और 2 आरजेडी के पास है.

patna
राज्यसभा के उम्मीदवार

पटनाः राज्यसभा चुनाव के लिए नमांकन की आज आखिरी तारीख है. आज जेडीयू की तरफ से हरिवंश नरायण सिंह और रामनाथ ठाकुर राज्यसभा के लिए नामांकन का पर्चा भरेंगे. वहीं, बीजेपी की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार विवेक ठाकुर भी आज नमांकन दाखिल करेंगे.

हरिवंश और रामनाथ ठाकुर हैं जेडीयू उम्मीदवार
बता दें विवेक ठाकुर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार से बीजेपी के राज्यसभा सांसद डॉ. सीपी ठाकुर के बेटे हैं. डॉ. सीपी ठाकुर का कार्यकाल आगामी 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. बिहार से बीजेपी के राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा का भी कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है. जेडीयू ने एक बार फिर हरिवंश और रामनाथ ठाकुर को ही अपना प्रत्याशी घोषित किया है. इस बात की घोषणा जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने बीते बुधवार को पटना में की थी.

आरजेडी उम्मीदवारों ने गुरूवार को किया नमांकन
वहीं, गुरूवार को राज्यसभा चुनाव के लिए आरजेडी के प्रेमचन्द गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह ने नामांकन दाखिल किया था. आरजेडी के प्रत्याशियों में प्रेमचंद गुप्ता का नाम तो जाना पहचाना है. लेकिन दूसरा नाम अमरेंद्रधारी सिंह के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. अमरेंद्र धारी सिंह पटना जिले के ही रहने वाले हैं. जिनके परिवार की पहचान इलाके में काफी समृद्ध परिवार के रूप में होती है.

ये भी पढ़ेंःबिहार में राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा से NDA ने किया साफ, साथ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

26 मार्च को होंगे राज्यसभा के चुनाव
दरअसल, राज्यसभा की अप्रैल में रिक्त हो रही 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे. राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव होना है. विभिन्न राज्यों की सीटें अलग-अलग तारीखों को खाली हो रही हैं, जिसमें इस बार बिहार में राज्यसभा के लिए पांच सीटों पर चुनाव होने हैं.

नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च
इन पांच सीटों में दो जेडीयू 1 बीजेपी और 2 आरजेडी के पास है. राज्यसभा के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 13 मार्च है. 16 मार्च तक नामांकन पत्रों की छंटनी होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च है, जिसके बाद 26 मार्च को सुबह नौ बजे से लेकर शाम चार बजे तक वोटिंग होगी. शाम पांच बजे से मतगणना शुरू होगी. उसी दिन नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details