बिहार

bihar

Weather Update: प्रदेश में एक बार फिर कमजोर पड़ा दक्षिण पश्चिम मानसून, अगले 4 दिनों तक नहीं है बारिश के आसार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 29, 2023, 8:26 AM IST

बिहार में अगले चार दिनों तक बारिश के आसार नहीं है. जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी होगी. बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ गई है. हालांकि, एक दो स्थानों पर बारिश का अनुमान हैं. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट

पटना:बिहार में एक बार फिर से दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ गई है. मानसून की कमजोर पड़ने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है और लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार 3 सितंबर से एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग की माने तो वर्तमान मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि मानसून की द्रोणी रेखा हिमालय की तलहटी से गुजर रही है. इसके प्रभाव से अगले 4 दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, 31 अगस्त तक मानसून सक्रिय.. नेपाल में बारिश से नदियों में उफान

एक दो स्थान पर बारिश का अनुमान: मौसम विभाग की मानें तो बीते 24 घंटे में प्रदेश के उत्तर पश्चिम भाग के एक दो स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है. अगले 4 दिनों तक उत्तर बिहार के एक-दो स्थानों पर हल्के स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है. अगले 4 दिनों तक दक्षिण पश्चिम मानसून काफी कमजोर है जिस कारण अधिकतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के आसार हैं. इस वजह से लोगों को उमस युक्त गर्मी परेशान कर सकती है.

उमस भर्ती गर्मी से बढ़ेगी लोगों की परेशानी: उमस भरी गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन करने और गर्मी के चपेट से बचने की सलाह दी है. बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि, राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में आसमान मुख्यतः साफ रहने और धूप खिली रहने के आसार हैं.

सामान्य से 25 प्रतिशत कम हुई है बारिश: मानसून अवधि के दौरान सामान्य रूप से प्रदेश में अब तक 756.5 मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन अब तक 568.4 मिमी बारिश ही दर्ज हुई है, जो सामान्य से 25% कम है. हालांकि नेपाल में हुई बारिश के करण नेपाल से आने वाली नदियों के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और इस कारण उत्तर बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में है. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2294204, 0612-2294205, और टोल फ्री नंबर - 1070 जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details