बिहार

bihar

'जनता दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में नीतीश ने सुनी 77 लोगों की समस्या, अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Jan 2, 2023, 9:09 PM IST

नए साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार (Janta Darbar of CM Nitish Kumar) के माध्यम से फरियादियों की शिकायतें सुनी और उसका निपटारा किया. सीएम नीतीश ने लोगों की एक-एक कर शिकायत सुनी और फिर ऑन स्पॉट अधिकारियों को निर्देश दिया. आगे पढ़ें पूरी खबर...

CM Janata Darbar
CM Janata Darbar

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सोमवार को मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 77 लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए. इस कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, गृह विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग, निगरानी विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, निर्वाचन विभाग तथा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग एवं संसदीय कार्य विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुई.

ये भी पढ़ें - 'सर दो कट्ठा जमीन लिए थे.. CO साहब दाखिल-खारिज रिजेक्ट कर देते हैं', CM ने दिया एक्शन लेने का आदेश

जनता दरबार में आए फरियादी.

'हत्यारे की नहीं हुई गिरफ्तारी' : जनता दरबार में मुजफ्फरपुर जिले से आई एक लड़की ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरे इकलौते इंजीनियर भाई की षड्यंत्र के तहत दो साल पहले हत्या कर दी गई थी, लेकिन अब तक दोषी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. एक अन्य महिला ने गुहार लगाते हुए कहा कि वर्ष 2021 में मेरे बेटे की हत्या कर दी गई है, लेकिन आज तक अपराधी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

'कर्मनाशा नदी से बालू के अवैध उत्खनन पर रोक लगे' : बक्सर जिला से एक किसान ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि कर्मनाशा नदी से बालू के अवैध उत्खनन पर रोक लगायी जाए. हम लोगों की खेती की जमीन इससे प्रभावित हो रही है, जिससे हमलोग परेशान हैं. मुख्यमंत्री ने खान एवं भूतत्व विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

CM ने DGP को कार्रवाई करने का दिया आदेश :लखीसराय जिला से आए एक किसान ने पुलिस की पोल खोलते हुए मुख्यमंत्री से कहा कि मेरे दो बिगहा जमीन को दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है. थाने में शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं होती है. वहीं सहरसा जिले से आए एक बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि उनके निजी जमीन को दबंगों द्वारा रास्ता के नाम कब्जा कर लिया गया है मेरे सारे ओरिजिनल कागजात को देखकर मेरे जमीन पर चहारदीवारी बनवा दी जाए. मुख्यमंत्री ने संबंधित मामलों पर पुलिस महानिदेशक को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

कोई भू-माफिया से परेशान तो कोई ससुराल वालों से : किशनगंज जिला से आए एक युवा ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि सरकारी रास्ते को कुछ भू-माफियाओं द्वारा कब्जा किया जा रहा है. अधिकारियों को सूचना देने के बाद भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. वहीं, पश्चिमी चंपारण जिला से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि उसे और उसके बच्चे को पति, सास-ससुर द्वारा मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया गया है.

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम में वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता, खान एवं भूतत्व मंत्री रामानंद यादव, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details