बिहार

bihar

आज शाम दिल्ली जाएंगे CM नीतीश, गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक में होंगे शामिल

By

Published : Sep 25, 2021, 12:26 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रविवार को उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक होगी. इसमें शामिल होने के लिए शनिवार शाम को नीतीश कुमार दिल्ली जाएंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Nitish Kumar
नीतीश कुमार

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में भाग लेने शनिवार शाम दिल्ली जाएंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में मुख्यमंत्रियों की बैठक 26 सितंबर को होगी. दिल्ली यात्रा के दौरान नीतीश बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-CM नीतीश की उपलब्धियों पर 'काव्य' लिख रहे हैं JDU के श्रुतिधर, कई भाषाओं में लिख चुके हैं कविता

26 सितंबर को बिहार सहित उग्रवाद प्रभावित सभी राज्यों की दिल्ली में बैठक आयोजित की गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बैठक में शामिल होंगे. बिहार के कई जिले उग्रवाद प्रभावित हैं. उग्रवाद प्रभावित इलाकों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. उग्रवाद का रास्ता अपनाने वालों को मुख्यधारा में लाने की कोशिश हो रही है. इसके साथ ही उग्रवाद के नियंत्रण के लिए भी कार्रवाई की जा रही है.

बैठक में उग्रवाद पर नियंत्रण के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. बिहार के 16 जिले नक्सल उग्रवाद से प्रभावित थे. अब यह संख्या घटकर 10 रह गई है. अरवल, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली और नालंदा को नक्सल उग्रवाद से मुक्त घोषित किया गया है. जमुई, गया, लखीसराय और औरंगाबाद अत्यधिक उग्रवाद प्रभावित हैं. देश के 8 राज्यों के 25 जिलों को अत्यधिक नक्सलवाद प्रभावित जिलों की सूची में रखा गया है. इसमें बिहार के भी 3 जिले शामिल हैं.

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में केंद्र सरकार उग्रवाद से निपटने के साथ उग्रवादियों को मुख्यधारा में लाने की योजना पर चर्चा करेगी. मुख्यमंत्री दिल्ली यात्रा के दौरान बीजेपी के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. जातीय जनगणना को लेकर मुख्यमंत्री बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा कर सकते हैं. इसके साथ ही वह जदयू के नेताओं के साथ भी बैठक कर सकते हैं, जिसमें यूपी चुनाव को लेकर चर्चा हो सकती है.

यह भी पढ़ें-ETV भारत से बोले शुभम- मेरी सफलता से बिहार के लोगों को मिले सकारात्मक प्रेरणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details