बिहार

bihar

पंचायत चुनाव को लेकर नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला, वोटिंग और काउंटिंग की होगी Live Webcasting

By

Published : Sep 22, 2021, 7:06 PM IST

Nitish cabinet big decision regarding panchayat elections

नीतीश सरकार ने मतदान केन्द्रों से वोटिंग और मतगणना प्रक्रिया को Live Webcasting कराने के लिए NICSI ( National Informatics Centre Services Inc. ) को एजेंसी के रूप में चयनित किया है. वहीं, बायोमैट्रिक संबंधी कार्य के लिए BECIL ( Broadcast Engineering Consultants India Limited ) बेंगलुरू को चयनित किया है. पढ़ें पूरी खबर...

पटना:बिहार कैबिनेट ( Bihar Cabinet ) ने पंचायत चुनाव ( Panchayat Chunav ) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. बुधवार को सीएम नीतीश ( CM Nitish Kumar ) के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में मतदान केन्द्रों से वोटिंग और मतगणना प्रक्रिया को Live Webcasting कराए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए NICSI को एजेंसी के रूप में चयनित किया गया है. वहीं, बायोमैट्रिक संबंधी कार्य के लिए BECIL बेंगलुरू को चयनित किया गया है.

गौरतलब है कि बिहार में पहले चरण के पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर बुधवार की शाम पांच बजे से थम गया है. पहले चरण के चुनाव को लेकर 24 सितंबर को मतदान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के मतदान को लेकर सभी जिलों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया है और संबंधित चुनाव क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों को निर्धारित समय पर मतदानकर्मियों को मतदान स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar Panchayat Election: थम गया पहले चरण के प्रचार का शोर, जानें कब और किन प्रखंडों में होगा मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की बायोमैट्रिक जांच की जाएगी. इसके लिए अलग से तकनीकी कर्मियों की नियुक्ति भी की गयी है. बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव 11 चरणों में हो रहा है. पहले चरण में राज्य के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा. आयोग के अनुसार, मतदान को लेकर 1609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पहले चरण के चुनाव को लेकर 15328 नामांकन पत्र दाखिल किए गए.

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण के चुनाव क्षेत्रों में ग्राम पंचायत सदस्य के 2233 पदों में से 26 पदों, पंच के 2233 पदों में से 830 पदों, जिला परिषद के 22 पदों में एक, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों में एक पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन किया गया है. जबकि ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों में से 71 पदों व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में एक पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-बिहार पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए शाम 5 बजे थम जाएगा प्रचार, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होगा मतदान

पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ और संझौली प्रखंड, कैमूर के कुदरा प्रखंड, गया के बेलागंज और खिजरसराय प्रखंड, नवादा के गोविंदपुर प्रखंड, औरंगाबाद के औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद के काको प्रखंड, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर प्रखंड, मुंगेर के तारापुर प्रखंड, जमुई के सिकंदरा प्रखंड एवं बांका के धोरैया प्रखंड में चुनाव होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details