बिहार

bihar

पटना: गंगा नदी में डूब रहे युवक की NDRF ने बचाई जान

By

Published : Feb 13, 2021, 4:09 PM IST

गंगा नदी में डूब रहे युवक को एनडीआरएफ की टीम ने सही सलामत बाहर निकाल लिया. कमांडेंट ने कहा कि एनडीआरएफ की एक टीम गंगा नदी पर बने भद्र घाट पर इस तरह की घटना को रोकने के लिए ही तैनात की गई है.

NDRF rescued youth
NDRF rescued youth

पटना: बिहटा स्थित 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने गंगा नदीमें एक डूबते हुए युवक को सही सलामत बाहर निकाला लिया. दरअसल शनिवार को सुबह एक व्यक्ति ने पटना गांधी सेतु से सुसाइड करने की नियत से गंगा नदी में छालांग लगा दी. वहां से गुजर रहे राहगीरों ने इस घटना को देखा और डूबते हुए व्यक्ति की मदद के लिए चिल्लाना शुरू किया.

ये भी पढ़ें:बेतिया: बाघ के हमले से पति-पत्नी की मौत, एक की हालत गंभीर

एनडीआरएफ कैम्प को दी सूचना
उनकी आवाज को सुनकर वहीं नीचे नदी किनारे मौजूद एक व्यक्ति नेएनडीआरएफ कैम्प भद्र घाट को इसकी सूचना दी. कैम्प में ड्यूटी पर तैनात आरक्षक संजीव सैनी और सहायक उपनिरीक्षक विजय झा उसी व्यक्ति के बाइक पर बैठ कर रस्सी और बचाव उपकरण के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और बिना समय गंवाए एनडीआरएफ के बचाव कर्मी आरक्षक संजीव कुमार तुरंत नदी में कूद पड़े.

बचाव उपकरण के साथ पहुंचे कर्मी
साथ ही कैंप कमांडर सहायक उप निरीक्षक रामबली रेस्क्यू बोट और बचाव उपकरण सहित अन्य बचाव कर्मियों के साथ नदी के जरिए घटना स्थल पर पहुंचे. ताकि डूबते व्यक्ति को नदी के तेज धार में बह जाने से रोका जा सके. लेकिन एनडीआरएफ बचाव कर्मी आरक्षक संजीव सैनी ने डूबते हुए व्यक्ति को पकड़ने में सफलता प्राप्त की और फिर वहां उपस्थित अन्य बचावकर्मी और आम लोगों की मदद से उसे सही सलामत बाहर निकाला.

युवक को बाहर निकालती एनडीआरएफ की टीम
"एनडीआरएफ की एक टीम गंगा नदी पर बने भद्र घाट पर इस तरह की घटना को रोकने के लिए ही तैनात की गई है. एनडीआरएफ के बचावकर्मी किसी भी परिस्थिति में बिना घबराए बहादुरी के साथ हमेशा निस्वार्थ भाव से लोगों की जान बचाने और मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं क्योंकि हमारा ध्येय है..आपदा सेवा सदैव"-विजय सिन्हा, कमांडेंट, 9वीं बटालियन एनडीआरएफ

ये भी पढ़ें:पटना: आय से अधिक संपत्ति मामले में कृषि निर्देशक के घर छापेमारी

नदी में लगाई छलांग
बताया जाता है कि पटना के निवासी राजीव कुमार का बेटा महेन्द्र सिंह ग्राम पोस्ट मर्ची खुदकुशी करने की नियत से गांधी सेतु पर बाइक से पहुंचा और गंगा नदी में छलांग लगा दी. जिसे एनडीआरएफ के बचाव कर्मी द्वारा बचा लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details