बिहार

bihar

गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 354वें प्रकाश पर्व पर नगर कीर्तन, 20 जनवरी को मुख्य समारोह

By

Published : Jan 19, 2021, 5:48 PM IST

गुरुगोविंद सिंह की 354वें प्रकाशपर्व को लेकर पटनासिटी के गाय घाट से सिख श्रंद्धालुओं की ओर से नगर कीर्तन निकाला गया. इस दौरान सिख श्रंद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई.

नगर कीर्तन का आयोजन
नगर कीर्तन का आयोजन

पटना:राजधानी में दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 354वां प्रकाशपर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. पर्व के दूसरे दिन सुरक्षा और भक्तिभाव से गुरु महाराज का नगर कीर्तन आयोजित हुआ. इस दौरान सिख श्रंद्धालुओं के जयकारे से पूरा पटना साहिब गुरुमय हो गया.

354वां प्रकाश पर्व
गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 354वें प्रकाश पर्व के मौके पर पटना सिटी के गाय घाट गुरुद्वारे से सिख श्रंद्धालुओं ने भव्य नगर कीर्तन निकाला. जो नगर भ्रमण करते हुए देर शाम पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर पहुंचा. इस नगर कीर्तन में देश-विदेश से आये हजारों की संख्या में श्रंद्धालुओं ने हिस्सा लिया. गाजे बाजे के साथ निकाली गई नगर कीर्तन की भव्यता देखते ही बन रही थी.

नगर कीर्तन का आयोजन

ये भी पढ़ें-पटना: राम मंदिर निर्माण के लिए बिहटा में समर्पण यात्रा, लोगों से दान देने की अपील

इस साल श्रंद्धालुओं की संख्या में आयी कमी
वहीं, गुरुद्वारा के महासचिव महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि इस बार प्रकाश पर्व में श्रंद्धालुओं की संख्या में कमी आयी है. किसान आंदोलन को लेकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यो से श्रंद्धालु पटना साहिब नहीं पहुंचे हैं. जानकारी के मुताबिक प्रकाशपर्व का मुख्य समारोह 20 जनवरी को पटना साहिब गुरुद्वारा में मनाया जाएगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कई नेता गुरुघर पहुंचकर मत्था टेक आशीर्वाद प्राप्त करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details