बिहार

bihar

Bihar News: जमुई में स्वर्ण भंडार को लेकर केंद्र सरकार गंभीर नहीं, मंत्री सुमित सिंह का बड़ा बयान

By

Published : Jul 30, 2023, 1:59 PM IST

जमुई में स्वर्ण भंडार को लेकर बिहार सरकार के मंत्री सुमित कुमार सिंह ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि स्वर्ण भंडार की खोज को लेकर केंद्र सरकर गंभीर नहीं है. पढ़ें पूरी खबर..

मंत्री सुमित कुमार सिंह
मंत्री सुमित कुमार सिंह

मंत्री सुमित कुमार सिंह

पटना:बिहार के जमुई में स्वर्ण का भंडार है. इसको लेकर पिछले दिनों खूब चर्चा भी हुई. केंद्र की ओर से भूतत्व विभाग की टीम यहां पहुंची थी. उस समय गतिविधियां बढ़ी लेकिन अब सोना की खुदाई को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से शिथिलता बरती जा रही है. यह आरोप बिहार सरकार के मंत्री और चकाई के विधायक सुमित कुमार सिंह ने लगाया है.

ये भी पढ़ें- बिहार की धरती उगलेगी सोना! सरकार ने देश के सबसे बड़े स्वर्ण भंडार की खोज की इजाजत दी

सोना खुदाई के लिए केंद्र सरकार से मांग: बिहार सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर और जमुई जिले के चकाई विधानसभा के विधायक सुमित कुमार सिंह का यह भी कहना है कि हम केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि सोना के लिये खुदाई का काम तेजी से हो. उन्होंने कहा कि हम लोगों की पहल पर ही केंद्र सरकार ने इसका सर्वे करवाया और भूतत्व विभाग ने जो जानकारी दी.

"भूतत्व विभाग ने जो जानकारी दी, उसके अनुसार पूरे देश में सबसे अधिक सोना यही दवा किया गया है. करीब 46% कुल सोना का भंडार जमुई में है. भूतत्व विभाग की ओर से पहल हुई लेकिन अब शिथिलता बरती जा रही है. इस इलाके में कई दूसरे खनिज भी दबे पड़े हैं. कई बहुमूल्य पत्थर मिलते रहते हैं."- सुमित कुमार सिंह, साइंस एंड टेक्नोलॉजी मंत्री, बिहार सरकार

केंद्र को लिखा जा चुका है 28 से 30 पत्र: स्वर्ण भंडार को लेकर बिहार सरकार की ओर से क्या कुछ हो रहा है. इस सवाल पर मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि, यह तो केंद्र के जिम्मे है. उन्होंने कहा कि अब तक 28 से 30 पत्र हम लिख चुके हैं और मेरी पहल पर ही केंद्रीय भूतत्व विभाग की टीम एक्टिव हुई थी. अब फिर से केंद्र सरकार को हम पत्र लिखेंगे.

जमुई में 46 प्रतिशत सोना होने की संभावना: बता दें कि जमुई में देश का 46% सोना होने की बात खूब चर्चा में रहा, लेकिन स्वर्ण प्राप्त करने के लिए खुदाई का काम अब तक शुरू नहीं हुआ है. ऐसे में पूरे बिहार के साथ देश की भी नजर जमुई इलाके पर लगी है, लेकिन खासकर उस इलाके के लोगों को स्वर्ण की खुदाई के बाद स्थिति बदलने की उम्मीद जगी है, लेकिन बिहार सरकार के मंत्री और स्थानीय विधायक जी माने तो जो प्रयास सही ढंग से होना चाहिए, अब तक नहीं हो रहा है. इसको लेकर संसद में भी जानकारी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details