बिहार

bihar

बिहान ऐप की लॉन्चिंग पर बोले कृषि मंत्री- 'इससे किसानों की समस्या का होगा त्वरित समाधान'

By

Published : Nov 6, 2021, 6:40 PM IST

पटना में कृषि विभाग ने बिहान ऐप को लॉन्च किया. इस मौके पर कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस ऐप से बिहार के किसानों को काफी फायदा होगा.

पटना
पटना

पटना:बिहार कृषि विभाग (Bihar Agriculture Department) ने शनिवार को बिहार के सभी जिलों में बिहान ऐप की लॉन्चिंग की. पटना के बामेति सभागार में हुए कार्यक्रम में कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह, कृषि विभाग के सचिव एन. सरबन और कृषि निदेशक राजीव रौशन भी मौजूद रहे. बिहान ऐप की लॉन्चिंग करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि ये ऐप किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगा. इससे किसानों को कई ऐसी जानकारी मिलेगी जिससे वो खेती करने के लिए मदद ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें-कांग्रेस शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर अब तक नहीं घटा वैट, राहुल व प्रियंका सफाई दें- शाहनवाज

'बिहान ऐप बिहार के किसानों के साथ-साथ अधिकारियों को भी एक दूसरे से संपर्क स्थापित करने में अच्छा होगा. किसानों की समस्या को भी इस ऐप के जरिये सुना जा सकेगा और उसका त्वरित गति से समाधान भी किया जाएगा.' -अमरेन्द्र प्रताप सिंह, कृषि मंत्री

देखें रिपोर्ट

कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार लगातार किसानों की सहायता करने का काम करती है. अब इस ऐप के आने से किसानों को समय से मदद की जा सकेगी. किसान भी इसकी मदद लेकर सरकार तक अपनी बातें पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-बिना वेतन तंगहाली में गुजरी प्रारंभिक शिक्षकों की दिवाली, अब छठ से पहले सैलरी का इंतजार

कुल मिलाकर देखें तो इस ऐप के जरिए एक सूचना तंत्र विकसित किया गया है. जिससे किसान किसी भी चीज की सूचना विभाग को दे सकते हैं और वह अपनी समस्या को भी इस ऐप के जरिए विभाग तक पहुंचा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस ऐप से अपनी फसलों की जानकारी के साथ-साथ मौसम की जानकारी भी उपलब्ध होगी, जो कि किसानों के लिए काफी उपयोगी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details