बिहार

bihar

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक बनने वाली 4 लेन सड़क 2 वर्षों में होगा पूरा: मंगल पांडेय

By

Published : Dec 17, 2020, 10:50 PM IST

124 किलोमीटर लंबी इस राष्ट्रीय उच्च पथ के निर्माण पर लगभग 5,850 करोड़ रूपये की लागत आयेगी. सड़क की चौड़ाई कुछ जगह 5.5 मीटर और कुछ जगह 7 मीटर होगी.

पटना
पटना

पटनाःपथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने मुंगेर से मिर्जाचौकी तक बनने वाली 4 लेन सड़क में आ रही तमाम बाधाओं को दूर करने के साथ ही अगले दो वर्षों में इसे पूरा करने का निर्देश दिया है. 124 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर लगभग 5,850 करोड़ रूपये की लागत आयेगी.

इस प्रोजेक्ट की प्रमुख बातेंः

  • केंद्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयास से मिली है प्रोजेक्ट को स्वीकृति
  • 124 किमी पथ के निर्माण में 5,850 करोड़ की आएगी लागत
  • 128 गांवों में 890 हेक्टेयर भूमि के अर्जन के लिए 1,805 करोड़
  • बिहार-झारखंड के बीच सड़क कनेक्टीविटी को मिलेगी मजबूती
  • मुंगेर से सुल्तानगंज, भागलपुर और कहलगांव होते हुए मिर्जाचैकी तक बनेगी सड़क
  • भागलपुर को जाम की समस्या से मिलेगी निजात

18 दिसंबर निविदा प्राप्ति की अंतिम तारीख
प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी कि परियोजना की निर्माण एजेंसी के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निविदा प्रकाशित कर दी गयी है. 4 पैकेज में बनने वाली इस सड़क की निविदा प्राप्ति की अंतिम तारीख 18 दिसंबर 2020 है. इस महात्वाकांक्षी परियोजना का फरवरी 2021 के अंत तक भौतिक रूप से कार्य प्रारंभ हो जायेगा. यह योजना न केवल पूर्वी बिहार के विकास का नया द्वार खोलेगी बल्कि बिहार झारखंड के बीच सड़क कनेक्टीविटी को और भी मजबूत करेगी. पूर्व बिहार मुख्यालय भागलपुर क्षेत्र में आये दिन जाम की समस्या से नागरिकों को मुक्ति मिलेगी.

सड़क के निर्माण से 5 घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य होगा पूरा
मंगल पांडेय ने बताया कि मुंगेर से सुल्तानगंज, भागलपुर, कहलगांव होते हुए मिर्जाचौकी सड़क बिहार-झारखंड बाॅर्डर तक वर्तमान राष्ट्रीय उच्च पथ-80 सघन बसावट वाले क्षेत्रों से गुजरती है. इस राष्ट्रीय उच्च पथ की चौड़ाई कुछ जगह 5.5 मीटर और कुछ जगह 7 मीटर होगी. इस पथ से झारखंड के संथाल परगना क्षेत्र से बिहार के विभिन्न मार्गों में पत्थरों की आवाजाही होती है. इस कारण अत्यंत भारी लोडेड ट्रकों का संचालन होता है. फलस्वरूप भागलपुर क्षेत्र में आये दिन जाम की भीषण समस्या रहती है.

मंत्री ने बताया कि इस पथ पर गंगा नदी पर मुंगेर घाट पुल सुल्तानगंज से अगुवानी घाट के बीच नया 4 लेन पुल विक्रमशिला सेतु और उसेक सामानांतर नया 4 लेन पुल के अलावा साहेबगंज से मनिहारी के बीच नये पुल के निर्माण की योजना विभिन्न चरणों में कार्यान्वित हो रही है. इस पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के उपरांत बिहार राज्य के पूर्वी हिस्सों के आवागमन को व्यापक सहुलियत मिलेगी, जिससे विकास की गतिविधि नई उंचाई पर पहुंचेगी और इससे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का राज्य में कहीं से चलकर पांच घंटे में राजधानी पटना पहुंचने का संकल्प भी आने वाले दिनों में साकार होता दिखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details