बिहार

bihar

मुंगेर में गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल मई तक कंप्लीट करने का निर्देश

By

Published : Jan 10, 2021, 10:51 PM IST

मुंगेर में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 14.51 किलोमीटर लंबे 2 लेन पुल का निर्माण 228 करोड़ की लागत से कर रहा है. मोकामा में राजेन्द्र सेतु और पटना में जेपी सेतु के बाद राज्य में गंगा नदी पर यह तीसरा रेल सह सड़क पुल होगा. मंत्री मंगल पांडेय ने मुंगेर घाट पर रेल सह सड़क पुल का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने का निर्देश दिया है.

पटना
पटना

पटना: बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने मुंगेर घाट पर रेल सह सड़क पुल का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने का निर्देश दिया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 14.51 किलोमीटर लंबे 2 लेन पुल का निर्माण 228 करोड़ की लागत से कर रहा है. मोकामा में राजेन्द्र सेतु और पटना में जेपी सेतु के बाद राज्य में गंगा नदी पर यह तीसरा रेल सह सड़क पुल होगा.

मुंगेर में गंगा नदी पर रेल सह सड़क

  • 228 करोड़ की लागत से बन रहा है 14.51 किमी लंबा 2 लेन पुल
  • बिहार में गंगा नदी पर यह तीसरा रेल सह सड़क पुल होगा
  • प्रधानमंत्री पैकेज के तहत बन रहा है यह पुल
  • 2018 में शुरू हुआ था पुल का निर्माण
  • उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार जाना आसान होगा

मंगल पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री पैकेज में घोषित इस परियोजना के अंतर्गत मुंगेर में गंगा नदी पर नेशनल हाइवे संख्या-80 को एनएच-31 से जोड़ने के लिए मुंगेर घाट पर रेल सह सड़क पुल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस पुल के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इस पथांश को राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-333 बी पूर्व में ही घोषित किया जा चुका है.

पुल का निर्माण कार्य दिसंबर 2018 में प्रारंभ किया गया था. वर्तमान में आधा से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. पहुंच पथ के निर्माण के लिए भी लगभग 225 करोड़ की लगात से भू-अर्जन कार्य पूण कर लिया गया है। मुंगेर जिला के कुछ मौजा में असर्वेक्षित भूमि के रैयतीकरणर का कार्य पूरा किया जा चुका है.

उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को जोड़ेगा यह पुल
मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव ने भी वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय उच्च पथ की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के भू-अर्जन कार्य की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी मुंगेर को एक माह के अंदर संपूर्ण कार्यक्षेत्र में बाधा रहित भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपरांत उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार को जोड़ने के लिए नया सेतु उपलब्ध होगा. जिससे इस क्षेत्र में विकास की नई धारा बहेगी. मंगल पांडेय ने इस योजना की समीक्षा कर सभी अवरोधों को समय से दूर करते हुए कार्य को मई 2021 तक हर हाल में पूर्ण कराने का निर्देश दिया है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details