बिहार

bihar

Bihar News : 'डेढ़ साल पहले चलती देखी थी लिफ्ट..' उद्घाटन के बाद शोपीस बनी अटल पथ फुट ओवर ब्रिज की LIFT

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 25, 2023, 6:03 AM IST

बिहार की राजधानी पटना में अटल पथ को पार करने के लिए तीन जगह लिफ्ट लगाई गई है. लेकिन तीनों जगहों की लिफ्ट उद्घाटन के बाद से ही बंद पड़ी हैं. लोगों का कहना है कि इस लिफ्ट को जब बंद ही रखना था तो लगवा कर पैसे की बर्बादी क्यों की. बुजुर्गों और दिव्यांगों ने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द इनका मेंटिनेंस कर चलाया जाय.

Etv Bharat
Etv Bharat

अटल पथ के फुट ओवर ब्रिज पर लगी लिफ्ट उद्घाटन के बाद से बंद

पटना: बिहार की राजधानी पटना में गाड़ियां फर्राटे से चले इसके लिए 6 लाइन का आर ब्लॉक, गोलंबर से लेकर दीघा तक अटल पथ बनाया गया. लोग सुरक्षित सड़क पार कर सकें इसके लिए अटल पथ पर तीन जगह पर फुट ओवर ब्रिज के साथ-साथ लिफ्ट भी लगाया गया है. लिफ्ट का उद्देश्य था कि बीमार, बुजुर्ग और दिव्यांग को फुटओवर ब्रिज पर चढ़ने के लिए सीढ़ियां नहीं चढ़नी पड़ें, लेकिन यहां सभी लिफ्ट 'सफेद हाथी' बनकर ही रह गए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि सिर्फ उद्घाटन के दिन ही लिफ्ट चला और उसके बाद कभी लिफ्ट चली ही नहीं.

ये भी पढ़ें-Patna News: पुलिस वाला का बेटा बन गया 'लिफ्ट मैन', बुजुर्ग और असहाय को देते हैं प्राथमिकता.. कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं

उद्घाटन के बाद से बंद पड़ी लिफ्ट : पटना के इंद्रपुरी महेश नगर के पास अटल पथ को पार करने के लिए बने फुट ओवर ब्रिज के पास मौजूद युवक रवीश कुमार ने कहा कि इस लिफ्ट को उन्होंने कभी चलते हुए देखा ही नहीं. युवा वर्ग तो आसानी से फुटओवर ब्रिज को चढ़कर सड़क पार कर जाते हैं, लेकिन बुजुर्गों और दिव्यांगों को सीढ़ियां चढ़ने में काफी तकलीफ होती है. जो लोग सीढ़ी चढ़ना नहीं चाहते, उन्हें एक से डेढ़ किलोमीटर आगे जाकर यू टर्न के पास से सड़क पार करना पड़ता है. लिफ्ट और सीढ़ी के नीचे टाइल्स लगा दिए गए हैं. बरसात के समय कई बार लोग टाइल्स पर फिसल कर गिरे भी हैं.

अटल पथ पर बनी फुट ओवर ब्रिज की लिफ्ट

''लिफ्ट को उन्होंने कभी चलते हुए देखा ही नहीं है. सड़क पार करने के लिए फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ी चढ़नी पड़ती है. लिफ्ट बस शोपीस बनकर रह गयी है. लिफ्ट में कभी बिजली नजर ही नहीं आई है. सिर्फ ऐसा लग रहा है लिफ्ट बनाकर पैसे की बर्बादी की गई है, क्योंकि इससे आमजन को कोई फायदा नहीं है.''- मयंक, स्थानीय युवक

'बुजुर्गों और दिव्यांगों को होती है परेशानी': युवक निखिल कुमार ने बताया कि अटल पथ पर तीनों जगह जो लिफ्ट है, सभी तैयार करके छोड़ दिए गए हैं. सिर्फ उद्घाटन हुआ है और यह आमजन के किसी काम की नहीं है. लिफ्ट कभी चला ही नहीं है और लगभग डेढ़ साल हो गए लिफ्ट बंद है. लिफ्ट के नाम पर सिर्फ पैसे की बर्बादी ही नजर आ रही है. इससे किसी को कोई फायदा नहीं है और बुजुर्गों को तमाम परेशानियां उठाकर फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ी चढ़नी पड़ती है, जो काफी ऊंची है.

अटल पथ पर बने फुट ओवर ब्रिज के लिफ्ट पर लटके ताले

शोपीस बनी फुट ओवर ब्रिज की लिफ्ट: फुट ओवर ब्रिज को पार कर रहे 75 वर्षीय बुजुर्ग तारकेश्वर सिंह ने कहा कि जब से अटल पथ बनाया है उनकी परेशानी बढ़ गई है. वह हार्ट के मरीज हैं और सीढ़ी चढ़ने के वक्त दवा खाना पड़ता है. अभी भी वह दवा खाकर सीढ़ी चढ़े हैं. लिफ्ट सिर्फ शोपीस के लिए है. जब लिफ्ट का उद्घाटन होना था तो नीतीश कुमार उद्घाटन करने आए थे, उसी दिन लिफ्ट चली. उसके बाद कभी लिफ्ट नहीं चली.

तारकेश्वर सिंह, स्थानीय बुजुर्ग

''सड़क पार करने के लिए पहले आसानी से सड़क पार कर जाते थे लेकिन अब इतना ऊंचा ओवर ब्रिज चढ़कर पार करना पड़ता है. उम्र 75 हो गई है. लेकिन यदि लिफ्ट शुरू हो जाता तो सड़क पार करने में काफी सहूलियत होती. उद्घाटन के दिन लिफ्ट चलते देखी थी, तब से बंद बड़ी है ''- तारकेश्वर सिंह, स्थानीय बुजुर्ग

ABOUT THE AUTHOR

...view details