बिहार

bihar

कपिल सिब्बल ने उठाए सवाल- 'जनता शायद कांग्रेस को असरदार नहीं मान रही'

By

Published : Nov 17, 2020, 8:14 AM IST

कांग्रेस की हार
कांग्रेस की हार

बिहार चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर पार्टी के अंदर ही विवाद शुरू हो गया है. कपिल सिब्बल का कहना है कि बिहार और उप चुनावों के नतीजों से ऐसा लग रहा है कि देश की जनता कांग्रेस को प्रभावी विकल्प नहीं मान रही.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीद मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी. इसके बाद कांग्रेस में अब नए सिरे से किचकिच शुरू हो गई है. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब चुनावों में हार के बाद कांग्रेस में समीक्षा का मुद्दा उभर रहा है.

कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने हार की नए सिरे से समीक्षा करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि बिहार ही नहीं, उपचुनावों के नतीजों से भी ऐसा लग रहा है कि देश के लोग कांग्रेस पार्टी को प्रभावी विकल्प नहीं मान रहे हैं.

''कांग्रेस हाईकमान को आत्ममंथन की जरूरत है. देश के लोगों ने बिहार चुनाव और उपचुनावों के जरिए यह बात दिया है कि वो कांग्रेस को एक विकल्प के तौर पर नहीं देखते हैं. इसलिए मुझे लगता है कि आत्ममंथन इस वक्त अहम है और मुझे पूरा पूरा भरोसा है कि कांग्रेस आत्ममंथन करेगी.'' कपिल सिब्बल, कांग्रेस नेता

बता दें कि पिछले दिनों सिब्बल समेत कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को संगठन का कायाकल्प करने का सुझाव दिया था. तब राहुल गांधी ने एक बैठक में कथित तौर पर कपिल सिब्बल को निशाने पर लिया था.

गहलोत का सिब्बल पर निशाना
कपिल सिब्बल के बयान पर राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, ''कपिल सिब्बल को पार्टी के अंदरूनी मामले के बारे में मीडिया में जिक्र करने की जरूरत नहीं थी. उनके बयान से पार्टी कार्यकर्ताओं को ठेस पहुंची है.''

''1969, 1977, 1989 और 1996 में भी कांग्रेस ने संकट देखा, हर बार पार्टी की नीतियों और आदर्श से हम फिर उठकर बाहर आए. इस बार हार के कई कारण हैं. लेकिन हर बार की तरह हम ऐसे संकट से और मजबूत होकर निकलते रहे हैं.'' - अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

आरजेडी ने राहुल गांधी पर लगाए कई आरोप
इससे पहले, आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी की कार्यशैली के कारण ही बीजेपी को मदद मिल रही है.

''राहुल गांधी बिहार में बस तीन दिन के लिए आये, प्रियंका नहीं आई क्योंकि, वह बिहार से उतनी अच्छी तरह से परिचित नहीं हैं. बिहार में जिस वक्त चुनावी माहौल था तब राहुल शिमला में प्रियंका गांधी के घर पिकनिक मना रहे थे. क्या इस तरह से पार्टी चलती है? बीजेपी को इसी कारण फायदा मिल रहा है.''- शिवानंद तिवारी, आरजेडी नेता

कांग्रेस की पहली स्पेशल कमेटी की बैठक
बिहार विधानसभा चुनाव-2020 और मध्य प्रदेश, गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों में हुए उपचुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस की पहली विशेष समिति की बैठक आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शाम 5 बजे होगी. जानकारी के मुताबिक, बैठक में कांग्रेस बिहार विधानसभा चुनाव और राज्यों में हुए उपचुनाव में मिली हार की समीक्षा करेगी. इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी.

बता दें कि कांग्रेस की विशेष समिति कांग्रेस अध्यक्ष को संगठन और परिचालन मामलों में सहायता करने के लिए बनाई गई थी. समीति में एके एंटनी, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता सदस्य हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details