बिहार

bihar

कोरोना से बचाव के लिए महावीर मंदिर समिति की नई पहल, श्रद्धालुओं को मिलेगी ये खास 'दवाईयां'

By

Published : Mar 15, 2020, 1:49 PM IST

Updated : Mar 15, 2020, 2:31 PM IST

कोरोना के प्रति लोगों के जागरूक करने के लिए पटना जंक्शन का महावीर मंदिर सोमवार से नई पहल शुरू करने जा रहा है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अब श्रद्धालुओं को इलायची, लौंग, कपूर और जावित्री की पुड़िया दी जाएगी.

महावीर मंदिर
महावीर मंदिर

पटना:कोरोना वायरस को लेकर पूरा विश्व चिंतित है. भारत में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. केंद्र और राज्य सरकार लगातार मुस्तैदी बरत रही है. ऐसे में सरकार के साथ-साथ कई सामाजिक संगठन भी कोरोना से बचाव को लेकर कई प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम चला रहे हैं. सोमवार से पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में एक नई पहल की शुरुआत होने जा रही है.

पढ़ें क्या है पहल

महावीर मंदिर समिति कोरोना से बचाव के लिए महावीर मंदिर में सोमवार से प्रसाद के लिए नैवेद्यम लड्डू खरीदने वाले श्रद्धालुओं को इलायची, लौंग, कपूर और जावित्री की पुड़िया देने जा रहा है. ऐसा माना जाता है कि लौंग, इलायची, कपूर और जावित्री एक पोटली में अगर पास में हो तो संक्रमण का खतरा कम रहता है. आयुर्वेद में ऐसा माना गया है कि लौंग, इलायची, कपूर और जावित्री के सुगंध से विषाणुओं का खात्मा होता है. कोरोना का संक्रमण कम फैले इसको लेकर महावीर मंदिर समिति यह विशेष कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है. सोमवार से सभी श्रद्धालुओं को नैवेद्यम प्रसाद के साथ-साथ लौंग, इलायची, कपूर और जावित्री की एक पुड़िया भी मिलेगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

बिहार में कोरोना के कारण बंद

बता दें कि पटना जंक्शन के पास स्थित महावीर मंदिर में रोजाना लाखों लोग पहुंचते हैं. मंदिर के माध्यम से संक्रमण का फैलाव ना हो इसको देखते हुए महावीर मंदिर समिति इस नई पहल की शुरुआत करने जा रहा है. वहीं, कोरोना के प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार ने एहतियात के तौर पर सभी स्कूल, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. लेकिन, सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को नहीं टाला गया है और यह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगी.

Last Updated : Mar 15, 2020, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details