बिहार

bihar

जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत की जा रही खुदाई में मिले कई महत्वपूर्ण सामान

By

Published : May 20, 2020, 10:47 PM IST

विभाग को खुदाई के दौरान के प्रमुख वस्तुएं मिली हैं. जिन्हें संभाल कर रखा गया है और उनकी जांच कराई जा रही है. लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में करीब 7.5 किलो धातु मिला है.

Patna
Patna

पटनाः लॉकडाउन के बीच सरकार ने जल जीवन हरियाली अभियान के तहत काम शुरू कर दिया है. एक तरफ सरकार इससे पर्यावरण को दुरूस्त करने का काम कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ इस अभियान के तहत की जा रही खुदाई से कई महत्वपूर्ण वस्तुएं मिली हैं.

आहर पाइन का निर्माण
बिहार में बड़े स्तर पर जल जीवन हरियाली अभियान के तहत, आहर पोखर और पाइन के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है. राज्य के सभी 38 जिलों में लघु जल संसाधन विभाग की तरफ से 1120 तालाबों का निर्माण कार्य हो रहा है. इनके अलावा 603 आहर पाइन का निर्माण भी विभाग की तरफ से कराया जा रहा है.

देखें रिपोर्ट

मिला 7.5 किलो धातु
विभाग को खुदाई के दौरान के दो जिलों से प्रमुख वस्तुएं मिली हैं. जिन्हें संभाल कर रखा गया है और उनकी जांच कराई जा रही है. लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव गोपाल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में खड़े जट्ट से करीब 7.5 किलो धातु मिला है. यह हिंगना औराई गांव के रानीपोखर से मिला है.

लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव गोपाल मीणा

भगवान विष्णु की मूर्ति
गोपाल मीणा ने बताया कि इससे पहले शेखपुरा में जल जीवन हरियाली अभियान के दौरान की जा रही खुदाई के दौरान 3 फीट लंबी भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है. यह मूर्ति पाल वंश से जुड़ी हुई लग रही है क्योंकि यह गदाधर स्वरूप में है.

खुदाई में मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

कायापलट में लगा विभाग
सचिव ने बताया की लघु जल संसाधन विभाग बिहार में वर्ष 2019-20 के दौरान 1783 योजनाओं को जमीन पर उतारने में लगा है. इसके लिए विभाग गांव में आहर, पाइन और पोखर के कायापलट में लगा हुआ है. जिससे पर्यावरण को सुधारने में काफी मदद मिलेगी और सिंचाई की क्षमता भी बढ़ेगी. कार्यक्रम के दौरान खुदाई में मिली चीजों का ऐतिहासिक महत्व है और जल्द ही ये विभिन्न म्यूजियम की शोभा बढ़ाएंगी.

खुदाई का काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details