बिहार

bihar

बिहार में कोरोना: डॉक्टरों की मौत पर IMA आया आगे, दे रहा आर्थिक मदद

By

Published : Jun 16, 2021, 9:01 PM IST

बिहार में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौरान बड़ी संख्या में डॉक्टरों की मौत हुई है. उनमें ऐसे डॉक्टर भी शामिल हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दोनों डोज लिये थे. डॉक्टरों की लगातार हो रही मौतों पर आईएमए (IMA) ने चिंता जताई है.

पटना
डॉक्टर सहजानंद सिंह

पटना: कोरोना (Covid-19) से देश भर में 1,000 से अधिक चिकित्सकों की जानजा चुकी है. अगर बिहार की बात करें तो देशभर में सर्वाधिक चिकित्सकों की मौत बिहार में ही हुई है. बिहार में अब तक 150 से अधिक चिकित्सकों की कोरोना से मौत हो चुकी है. कोरोना के दूसरे वेब के दौरान 100 से अधिक चिकित्सकों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें... LJP ने डाक्टरों की मौत पर उठाया सवाल, पत्रकारों के लिए विशेष सुरक्षा पैकेज की भी मांग

10 लाख की सहायता राशि
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के द्वारा प्रत्येक राज्य में कोरोना जान गंवाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर चिकित्सकों के परिजनों को 10 लाख की सहायता राशि प्रदान की जा रही. इसी कड़ी में बिहार में भी दो चिकित्सकों के परिजनों को 10 लाख की सहायता राशि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बिहार की ओर से दी गयी. दो और चिकित्सकों के परिजनों को सहायता राशि देने की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें...GMC बेतिया के ऑर्थोपेडिक के HOD डॉ. अरविंद कुमार की कोरोना से मौत, पटना एम्स में चल रहा था इलाज

'इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा प्रत्येक स्टेट की इकाई द्वारा कोरोना से जान गंवाने वाले ऐसे चिकित्सकों के परिवार को चिन्हित करके जो काफी गरीब हैं, उन्हें 10 लाख की सहायता राशि दी जा रही है. प्रदेश में अब तक दो ऐसे चिकित्सकों के परिवार को यह राशि दी जा चुकी है. इसमें एक चिकित्सक के दोनों बच्चे दिव्यांग थे. चिकित्सक को असमय कोरोना ने लील लिया. जिसके बाद परिवार के लिए घर चलाना मुश्किल हो रहा था. दो और ऐसे चिकित्सकों के परिवार जो काफी गरीब हैं, उन्हें जल्द ही सहायता राशि दी जानी है.- डॉक्टर सहजानंद सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, IMA

देखें रिपोर्ट...

क्या कहते हैं मेडिकल अधिकारी
डॉक्टर सहजानंद सिंह (Dr Sahajanand Singh) ने बताया कि प्रदेश में अब तक डेढ़ सौ से अधिक चिकित्सक कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं. जिनमें से 40 के करीब सरकारी चिकित्सक हैं और बाकी प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले प्रदेश के चिकित्सक हैं. प्रदेश सरकार ने कोरोना के दौरान भी सभी निजी क्लीनिकों के संचालन और ओपीडी सेवाएं जारी रखने का निर्देश दिया था. जिसके बाद सभी चिकित्सक चिकित्सीय धर्म का पालन करते हुए लगातार ड्यूटी करते रहें. काफी संख्या में चिकित्सकों की कोरोना से संक्रमित होकर जान गई है.

चिकित्सकों के परिजनों को मिलेगा 50 लाख रुपये
केंद्र सरकार ने जो 50 लाख रुपये चिकित्सकों के परिजनों को सहायता राशि देने का निर्णय लिया है. इसके लिए IMA बिहार द्वारा ऐसे डॉक्टरों की सूची तैयार कर प्रदेश सरकार को सौंपी जा रही है. IMA लगातार प्रयास कर रहा हैजिससेकोरोना से मृत चिकित्सकों के परिजनों को केंद्र सरकार की सहायता राशि का लाभ जल्द से जल्द और अवश्य मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details