बिहार

bihar

Govardhan Puja 2023 : इस्कॉन मंदिर में धूमधाम से मना गोवर्धन पूजा, एक क्विंटल सूजी के हलवे से बनाई गई भगवान कृष्ण की आकृति

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 14, 2023, 7:43 PM IST

Govardhan Puja At Iskon Temple Patna: पटना के इस्कॉन मंदिर में गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया. यहां सूजी के हलवे से भगवान श्री कृष्ण की आकृति बनाई गई. इस दौरान हरे कृष्णा के बोल पर भक्त जमकर थिरके.

Etv Bharat
इस्कॉन मंदिर में धूमधाम से मना गोवर्धन पूजा

इस्कॉन मंदिर में गोवर्धन पूजा

पटना: पटना के इस्कॉन मंदिर में धूमधाम से गोवर्धन पूजा और अन्नकूट पूजा का आयोजन किया गया. इस पूजा में सूजी के हलवा से भगवान श्री कृष्ण की आकृति बनाई गई. गोवर्धन पूजा को लेकर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर पूजा-अर्चना की. सभी भक्त हरे राम-हरे कृष्णा के धुन पर जमकर थिरके. मंदिर का यह दृश्य काफी मनोरम लग रहा था.

हलवे से बनाई श्री कृष्ण की आकृति: इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि मंदिर में भगवान कृष्ण की एक क्विंटल सूजी के हलवे से अद्भुत आकृति बनाई गई है. आकृति को बनाने में 40 किलो ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया गया है. पूजा के बाद इस हलवे को प्रसाद के रूप में भक्तों को बांटा गया.

एक क्विंटल सूजी के हलवे से भगवान कृष्ण की अद्भुत आकृति

भगवान कृष्ण को लगा छप्पन भोग: इस दौरान भगवान श्री कृष्ण को छप्पन भोग लगाया गया. जिसमें हलवा, दाल, पुलाव, पूड़ी, पकौड़े, फल, मिष्ठान आदि का भोग लगाया गया है. बताया गया कि मंदिर परिसर के बीच प्रांगण में यह आकृति रखी गई थी, जिसकी पूजा की गई. इसके चारों तरफ भक्तों ने सात बार परिक्रमा किया. सभी भक्तों ने कीर्तन करते हुए आरती भी उतारी. सभी भक्त कृष्ण की भक्ति में डूबते नजर आए.

"ये आकृति एक क्विंटल सूजी के हलवे का इस्तेमाल कर बनाई गई, जिसमें 40 किलो ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया गया है. पूजा के बाद इस हलवे को प्रसाद के रूप में भक्तों को बांटा गया."- कृष्ण कृपा दास, अध्यक्ष, इस्कॉन पटना

गिरिराज गोवर्धन पूजा की मान्यता:इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष ने बताया कि भगवान जब 7 वर्ष के थे, तो 7 दिन और सात रात एक कानी उंगली पर गिरिराज पर्वत को उठाया था. ब्रज में भगवान लीला करते थे, ब्रज के लोग इंद्रदेव की पूजा करते थे. भगवान को ये पसंद नहीं था. इंद्रदेव ने एक बार इतनी बारिश करवा दी की ब्रज को डूबा देने का प्रयास किया, लेकिन भगवान ने अपनी शक्ति दिखाई और सभी लोग गोवर्धन पर्वत के नीचे छिप गए. तभी से गिरिराज गोवर्धन पूजा किया जा रहा है.

भगवान कृष्ण को लगा छप्पन भोग

लालू यादव पहुंचे इस्कॉन मंदिर: मंदिर में पूजा के दौरान राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी पहुंचे, जहां उनका चांदी का मुकुट पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया. लालू यादव ने भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की. इस दौरान लालू यादव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खूब बरसे.

पढ़ें:पटना के इस्कॉन मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़, नववर्ष पर बांके बिहारी के दर्शन को जुटे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details