बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: पटना में सोने का दाम स्थिर, फीकी रही चांदी, उतार-चढ़ाव से कारोबार पर असर

By

Published : Feb 25, 2023, 1:18 PM IST

पटना के सर्राफा बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण कारोबार पर भी असर पड़ रहा है. हांलाकि आज सोने के दाम स्थिर हैं. जबकि चांदी के दाम में कमी हुई है. पटना में आज 22 कैरेट सोने का रेट 52 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि 24 कैरेट सोने का रेट 56 हजार 580 रुपये 10 ग्राम है.

पटना में सोने की चांदी के दाम
पटना में सोने की चांदी के दाम

पटनाः शादी विवाह का सीजन इस महीने अंतिम पड़ाव में चल रहा है. 27 तारीख से होलाष्टक की शुरुआत हो रही है जो कि 8 मार्च तक हिंदू धर्म के मानने वाले लोग मांगलिक कार्यक्रम नहीं करेंगे. ऐसे मेंसर्राफा बाजारमें भी सुस्ती छाई रहेगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव होने के कारण सर्राफा बाजार पर असर पड़ता है. ऐसे में आज सोने के दाम स्थिर हैं. आज पटना के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट सोने का रेट 52 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि 24 कैरेट सोने का रेट 56 हजार 580 रुपये 10 ग्राम है. चांदी के दाम में कमी आई है. कल 24 फरवरी को 68 हजार 800 रुपये किलो था. जबकि आज 68,300 रुपये किलो है इसमें 500 रुपये की कमी हुई है.

ये भी पढ़ेंःGold Silver Price Today: पटना में सोना हुआ महंगा, चांदी के दाम में गिरावट, जानें आज की कीमत

सोने चांदी के दाम में उतार-चढ़ावः सर्राफा कारोबारी ओमप्रकाश की माने तो सर्राफा बाजार अब मध्यम लोगों के लिए कारोबार नहीं रहा. सोने चांदी के दाम बढ़ोतरी और कमी होने के कारण सर्राफा कारोबारियों को मार झेलनी पड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि सोने चांदी के आभूषण महिलाएं बड़ी शौक से पहनती है दाम में उतार-चढ़ाव होने के कारण महिलाओं के शौक पर असर पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि शादी विवाह के कारण ग्राहक सर्राफा बाजार अपने हिसाब से सोने चांदी के आभूषण की खरीदारी करते हैं. हालांकि सोने चांदी के दाम कम होने का इंतजार कई ग्राहक करते रहते हैं. कमी होने के साथ ही इन्वेस्टमेंट के रूप में खरीदारी करके रख लेते हैं.

ज्यादा मुलायम लचीला होता है 24 कैरेट सोनाःबता दें कि राजधानी के बाकरगंज सर्राफा बाजार बोरिंग रोड सर्राफा बाजार में लगन सीजन को लेकर ग्राहकों की भीड़ रहती है. सर्राफा कारोबारियों का कारोबार भी अच्छा होता है. सर्राफा कारोबारी अपने दुकानों में ज्यादातर हॉलमार्क आभूषण रख रहे हैं क्योंकि ज्यादा ग्राहक अब हॉलमार्क आभूषण खरीदना पसंद कर रहे हैं. हालांकि सोने के आभूषण 22 कैरेट सोने का ही बनाया जाता है 24 कैरेट सोना ज्यादा मुलायम लचीला होता है जिससे आभूषण टूट जाता है. इस कारण से 22 कैरेट सोने का आभूषण तैयार किया जाता है और मेकिंग चार्ज ऐड करके बेचा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details