बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: नए साल में जानिये क्या है सोने और चांदी की कीमतें

By

Published : Jan 1, 2023, 12:38 PM IST

बिहार की राजधानी पटना में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. जानें पटना में सोना-चांदी की कीमत (Gold Silver Price Today) क्या है..

पटना में सोना चांदी के दाम
पटना में सोना चांदी के दाम

पटना:आज से नया साल 2023 (New Year 2023) का आगाज हुआ है. जिसको लेकर के पार्क, चौक-चौराहा और मंदिर तमाम जगहों पर काफी संख्या में लोग पहुच रहे हैं. भले ही नए साल का आगाज हो गया है लेकिन सोने-चांदी के रेट में कोई कटौती नहीं हो रही है. खरमास माह चल रहा है. इस महीने में भी सोने-चांदी के रेट में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन खरमास में सोने-चांदी से निर्मित आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

सोना-चांदी के भाव:पटना में आज 1 जनवरी 2023 को 24 कैरेट सोने की कीमत 55 हजार 100 प्रति 10 ग्राम है. वहीं 22 कैरेट सोना 49 हजार 890 प्रति 10 ग्राम है. जबकि पटना में आज चांदी 69 हजार 800 रूपये प्रति किलो है. सोना व्यापारियों की माने तो सोने के दामों में कुछ दिनों के बाद कमी देखने को मिलेगी. व्यापारियों का मानना है कि नए साल का आगाज हो गया है और 15 जनवरी को खरमास माह की समाप्ति हो रही है. इसके बाद लगन की शुरुआत होगी, जिस कारण से सर्राफा बाजार का रौनक लौट आएगा. इस माह में लोग ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सोने चांदी की वस्तु की खरीदारी करते हैं.

24 कैरेट का सोना होता है शुद्ध: बता दें कि 24 कैरेट सोना को सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है, लेकिन 24 कैरेट सोने की ज्वेलरी नहीं बन पाती है. आमतौर पर 22 कैरेट सोने की ही ज्वेलरी बनती है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं.

हॉलमार्क का जेवर लोगों की पहली पसंद: हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. बहुत से लोग सोने के भाव में गिरावट होने का भी इंतजार करते रहते हैं. जैसे ही सोने का भाव बाजारों में कम होता है, तो लोग खरीदारी करके रख लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details