बिहार

bihar

Patna G 20 Meeting : प्रतिनिधियों ने तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब का भ्रमण किया, साथ में थी पर्यटन विभाग की टीम

By

Published : Jun 23, 2023, 7:05 PM IST

जी 20 के प्रतिनिधि पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे और वहां के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की. जी-20 के प्रतिनिधियों के साथ बिहार पर्यटन विभाग की टीम भी मौजूद थी. साथ ही सभी को कुशल बहु भाषीय गाइड उपलब्ध कराए गए थे. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: बिहार पहुंचे जी-20 के प्रतिनिधियों को बिहार पर्यटन विभाग की टीम ने शुक्रवार को तख्त श्री हरिमंदिर, पटना साहिब का दर्शन कराया. पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह के निर्देश पर पर्यटन विभाग के पदाधिकारियों की टीम और विभाग से जुड़े बहुभाषीय कुशल पर्यटक गाइडों ने जी-20 के प्रतिनिधियों को तख्त साहिब के दर्शन के दौरान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पहलुओं के बारे में भी बताया.

ये भी पढ़ें :Patna G 20 Meeting: जी 20 के डेलीगेट्स पहुंचे पटना साहिब, प्रबंध कमेटी ने विदेशी मेहमानों का किया भव्य स्वागत

पर्यटकों के साथ थे बहुभाषीय कुशल गाइड : विभागीय पर्यटक गाइडों ने बताया कि पटना सिटी में स्थित यह गुरुद्वारा सिख आस्था से जुड़ा एक ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल है. यह सिखों के दसवें गुरु श्री गोबिन्द सिंह का जन्म स्थान है. महाराजा रंजीत सिंह द्वारा बनवाया गया यह गुरुद्वारा स्थापत्य कला का सुन्दर उदाहरण है. पर्यटन विभाग की ओर से मुकेश कुमार, रत्नेश कुमार, मुकुंद वर्मा सहित विभाग से संबद्ध गाइडों ने बिहार की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और पौराणिक विरासत जी-20 देशों के प्रतिनिधियों से साझा करते हुए उन्हें कई जानकारी प्रदान की.

शनिवार को नालंदा का भ्रमण करेगी जी-20 की टीम: अब 24 जून को विभागीय टीम जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को विश्व विरासत स्थली प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष और नालंदा संग्रहालय का भी परिभ्रमण कराएगी. इसके पूर्व पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय, उप निदेशक प्रदीप गुप्ता, महाप्रबंधक, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम अभिजीत कुमार ने सभी मान्यताप्राप्त गाइडों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित करते हुए इस काम के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश दिया था.

जी - 20 की टीम कर रही बिहार भ्रमण: इन सभी पर्यटक गाइडों को बताया गया है कि जी-20 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न शहरों की यात्रा की जा रही है. उसी क्रम में वे सभी बिहार की यात्रा पर हैं. उन्हें राज्य के ऐतिहासिक और पर्यटकीय समृद्धि की सभी जरूरी जानकारी दी जा रही है. यह प्रतिनिधिमंडल जहां भी जा रहा है, उन सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटन विभाग के द्वारा मान्यता प्राप्त कुशल बहुभाषीय टूरिस्ट गाइड उपस्थित हैं. विश्व विरासत स्थली नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर के साथ नालंदा संग्रहालय, नालंदा में भी परिभ्रमण के मध्य बहुभाषीय टूरिस्ट गाइड उपलब्ध रहेंगे, जो यात्रा के मध्य सभी प्रतिनिधियों को बिहार की साझी व बहुआयामी संस्कृति से परिचित कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details